रतन लाल बंसल  

रतन लाल बंसल
रतन लाल बंसल
पूरा नाम रतन लाल बंसल
जन्म 1919
जन्म भूमि फ़िरोजाबाद, उत्तर प्रदेश
मृत्यु 1989
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र स्वतंत्रता सेनानी, लेखक तथा पत्रकार
मुख्य रचनाएँ 'तीन क्रांतिकारी शहीद', ' रेशमी पत्रों का षड़यंत्र' और 'आज के शहीद', 'आजाद हिन्द फ़ौज का इतिहास', 'शहीद चंद्रशेखर आजाद' आदि।
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी रतन लाल बंसल आत्मप्रचार से सदैव दूर रहे। प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने उन्हें दो बार- एक बार फ़िरोजाबाद और फिर दिल्ली की चांदनी चौक इलाके की संसदीय सीट से सांसद का चुनाव लड़ने के लिए आमंत्रित किया था।
इन्हें भी देखें कवि सूची, साहित्यकार सूची
रतन लाल बंसल (अंग्रेज़ी: Ratan Lal Bansal, जन्म- 1919, फ़िरोजाबाद, उत्तर प्रदेश; मृत्यु- 1989) भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, लेखक तथा पत्रकार थे। पत्रकार शिरोमणि बनारसीदास चतुर्वेदी से इनका निकट सम्पर्क था। सन 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में सक्रियता के कारण इन्होंने जेल की सज़ा भी काटी। रतन लाल बंसल के लेखन का विषय स्वाधीनता आंदोलन, क्रांतिकारी साहित्य, नारी मुक्ति और इतिहास प्रमुख रहा। साम्प्रदायिकता के विरुद्ध कलम चलाई और अनेक लेख लिखे और पुस्तिकाएं छापी। अंधविश्वासों के खिलाफ अलख जगाया और नारी मुक्ति के पक्षधर बन अनेक लेख लिखे।

परिचय

रतन लाल बंसल का जन्म सन 1919 में उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद में एक साधारण परिवार में हुआ। पिता का साया न होने के कारण प्रारम्भिक शिक्षा न हो सकी। फिरोजाबाद के पुरानी मंडी मोहल्ले में लम्बे समय तक निवास रहा। यह सुखद संयोग रहा कि इसी इलाके में पत्रकार शिरोमणि दादा बनारसी दास चतुर्वेदी का निवास था। नौजवान रतन लाल को दादाजी के सम्पर्क में आने का अवसर मिला और पढ़ने-लिखने की प्रेरणा मिली। दादाजी कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता) में 'विशाल भारत' के सम्पादक थे। रतन लाल बंसल ने एक कहानी लिखी तो दादाजी ने इसे 'विशाल भारत' में प्रकाशित किया और पारिश्रमिक भी मिला। इससे उनका उत्साहवर्धन हुआ और अपनी जीविका के लिए लेखन प्रारम्भ किया।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=रतन_लाल_बंसल&oldid=648326" से लिया गया