कमला दास  

कमला दास विषय सूची
कमला दास
कमला दास
पूरा नाम कमला दास
अन्य नाम कमला सुरैया
जन्म 31 मार्च, 1934
जन्म भूमि केरल
मृत्यु 31 मई, 2009
मृत्यु स्थान पुणे, महाराष्ट्र
पति/पत्नी माधव दास
संतान माधव दास नालापत, चिन्नेन दास, जयसूर्या दास
मुख्य रचनाएँ दि साइरंस, समर इन कलकत्ता, दि डेस्केंडेंट्स, दि ओल्ड प्लेहाउस एंड अदर पोएम्स, कॉलेकटेड पोएम्स वाल्यूम एक।
भाषा अंग्रेज़ी, मलयालम
पुरस्कार-उपाधि अवार्ड ऑफ एशियन पेन एंथोलोजी, नोबेल पुरस्कार, साहित्य अकादमी पुरस्कार, केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार, केन्ट पुरस्कार आदि।
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी कमला दास ने तमाम लंबे और टकराव से भरे दौरों से गुजराती कमला ने लगातार तीन दशकों तक कविता, कहानी, उपन्यास और आत्मवृत्त लिखे।
अद्यतन‎ 06:06, 20 जून 2017 (IST)
इन्हें भी देखें कवि सूची, साहित्यकार सूची

कमला दास (अंग्रेज़ी: Kamala Das; जन्म- 31 मार्च, 1934, केरल; मृत्यु- 31 मई, 2009, पुणे, महाराष्ट्र) अंग्रेज़ी और मलयालम की प्रसिद्ध लेखिका थी। इन्हें साहित्य अकादमी, एशियन पोएट्री अवार्ड तथा कई अन्य पुरस्कारों से नवाज़ा गया है। कमला दास ने वर्ष 1984 में साहित्य के नोबेल पुरस्कार के दावेदारों की सूची में भी जगह बनाई। ये कमला सुरैया के नाम से भी जानी जाती हैं।

जीवन परिचय

कमला दास का जन्म 31 मार्च, 1934 को केरल के त्रिचूर ज़िले में हुआ था। यह उच्च ब्राह्मण नायर परिवार से थी। मात्र पन्द्रह वर्ष की आयु में ही इनका विवाह कलकत्ता के माधव दास से हो गया। वे बचपन से ही कवितायें लिखती थीं लेकिन विवाह के बाद उन्हें तब तक जागना पड़ता था जब तक पूरा परिवार न सो जाए। उनकी विवादास्पद आत्मकथा ‘मेरी कहानी’ इतनी पढ़ी गई कि भारत की हर भाषा सहित इस पुस्तक का पंद्रह विदेशी भाषाओं में अनुवाद हुआ था। इस्लाम धर्म क़बूल करने के बाद इन्हें कमला सुरैया के नाम से जाना गया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. Google Doodle Kamala Das (हिंदी) वेब दुनिया। अभिगमन तिथि: 1 फ़रवरी, 2018।

संबंधित लेख

कमला दास विषय सूची
और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कमला_दास&oldid=621452" से लिया गया