कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी  

कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी
कन्हैयालाल मुंशी
पूरा नाम कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी
जन्म 29 दिसंबर, 1887
जन्म भूमि भड़ोच (गुजरात)
मृत्यु 8 फरवरी, 1971
मृत्यु स्थान बम्बई (मुम्बई)
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि स्वतंत्रता सेनानी, राजनेता, क़ानून विशेषज्ञ, साहित्यकार तथा शिक्षाविद
धर्म हिन्दू
आंदोलन होम रूल आंदोलन, बारदोली सत्याग्रह, नमक सत्याग्रह, सविनय अवज्ञा आन्दोलन
विद्यालय बम्बई विश्वविद्यालय
शिक्षा एल.एल.बी. (वकालत)
विशेष योगदान भारतीय विद्या भवन की स्थापना
पद राज्यपाल (उत्तर प्रदेश)
कार्यकाल 2 जून, 1952 से 9 जून 1957 तक
अन्य जानकारी संविधान-निर्माण के लिए बनायी गयी समितियों में से कन्हैयालाल मुंशी सबसे ज़्यादा ग्यारह समितियों के सदस्य बनाये गये थे।

कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी (अंग्रेज़ी: Kanaiyalal Maneklal Munshi, जन्म: 29 दिसंबर, 1887; मृत्यु: 8 फरवरी, 1971) भारत के स्वतंत्रता सेनानी, राजनेता, क़ानून विशेषज्ञ व गुजराती, अंग्रेजी, हिन्दी के प्रसिद्ध साहित्यकार तथा शिक्षाविद थे, जो बम्बई के गृहमंत्री, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल भी रहे थे। भारत सरकार के खाद्य मंत्री पद पर रहे। उन्होंने मुम्बई में भारतीय विद्या भवन की स्थापना की। इन्होंने मुंशी प्रेमचंद के साथ हंस का संपादन भी संभाला था।

जीवन परिचय

कन्हैयालाल मुंशी का जन्म भड़ोच (गुजरात) के उच्च सुशिक्षित भागर्व ब्राह्मण परिवार में हुआ था। कन्हैयालाल की प्रारम्भिक शिक्षा अपनी माँ के धार्मिक गीतों और कथाओं से हुई। बड़ौदा में अपनी महाविद्यालीय शिक्षा के दौरान कन्हैयालाल मुंशी को अध्यापक के रूप में अरविंद घोष (महर्षि अरविंद) का सान्निध्य मिला। इस सम्पर्क से मुंशी के मन में औपनिवेशिक शासन के विरुद्ध हथियारबंद विद्रोह का संकल्प जगा। साथ ही इसी सम्पर्क ने मुंशी के हृदय में भारत की गौरवशाली सांस्कृतिक, बौद्धिक तथा आध्यात्मिक धरोहर के प्रति अगाध श्रद्धा भी भर दी। 1910 में मुंशी ने बम्बई विश्वविद्यालय से एलएलबी की उपाधि प्राप्त की और वकालत शुरू करने के बाद बहुत कम समय में ही बम्बई उच्च न्यायालय के प्रमुख वकीलों में से एक बन गये। हिंदू कानून पर मुंशी को असाधारण महारत थी क्योंकि उन्होंने यह ज्ञान केवल कानूनी किताबों से नहीं बल्कि मिताक्षर व धर्मशास्त्रों के गम्भीर व तर्कसंगत अध्ययन से प्राप्त किया था।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कन्हैयालाल_माणिकलाल_मुंशी&oldid=619390" से लिया गया