टी. एल. वासवानी  

टी. एल. वासवानी
टी. एल. वासवानी
पूरा नाम थांवरदास लीलाराम वासवानी
अन्य नाम साधु वासवानी
जन्म 25 नवंबर, 1879
जन्म भूमि हैदराबाद
मृत्यु 16 जनवरी, 1966
मृत्यु स्थान पूना, महाराष्ट्र
कर्म भूमि भारत
मुख्य रचनाएँ 'अवेक यंग इंडिय', 'इंडियाज एड़वेंचर', 'इंडिया इन चेन्स', 'दि सीक्रेट ऑफ एशिया', 'माई मदरलैंड', 'बिल्डर्स ऑफ टुमारो'।
शिक्षा बी.ए.; एम.ए.
प्रसिद्धि लेखक और शिक्षाविद
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी टी. एल. वासवानी ने देश की स्वाधीनता के संग्राम का समर्थन किया। इस विषय में महात्मा गाँधी के पत्र 'यंग इंडिया' में उन्होंने कई लेख भी लिखे। बालिकाओं की शिक्षा के लिए भी वासवानी ने अनेक योजनाएं आरंभ कीं।
इन्हें भी देखें कवि सूची, साहित्यकार सूची

टी. एल. वासवानी (अंग्रेज़ी: T. L. Vaswani, जन्म- 25 नवंबर, 1879, हैदराबाद; मृत्यु- 16 जनवरी, 1966, पूना, महाराष्ट्र) प्रसिद्ध लेखक, शिक्षाविद और भारतीय संस्कृति के प्रचारक थे। वासवानी ने देश की स्वाधीनता के संग्राम का समर्थन किया था। इस विषय में गांधी जी के पत्र 'यंग इंडिया' में उन्होंने कई लेख लिखे थे। भारत सरकार ने टी. एल. वासवानी की स्मृति में डाक टिकट भी निकाला था।[1]

जन्म तथा शिक्षा

प्रसिद्ध लेखक, शिक्षाविद और भारतीय संस्कृति के प्रचारक टी. एल. वासवानी का जन्म 25 नवंबर, 1879 ई. को ब्रिटिशकालीन भारत में हैदराबाद (सिंध) में हुआ था। उनका पूरा नाम 'थांवरदास लीलाराम वासवानी' था, पर वे टी. एल. वासवानी के नाम से विख्यात हुए। वासवानी प्रतिभावान विद्यार्थी तो थे ही, बचपन से ही उनकी रुचि आध्यात्मिक विषयों की ओर भी हो गई थी। उनका कहना था कि आठ वर्ष की उम्र में ही उन्होंने चारों ओर शून्य के बीच एक ज्योति के दर्शन किए थे और वही ज्योति अपने अंदर भी अनुभव की थी। वासवानी ने अपनी शिक्षा पूरे मनोयोग से पूरी की। मैट्रिक और बी.ए. में वे पूरे सिंध प्रांत में प्रथम आए। एम.ए. करने के बाद वे पहले टी. जी. कॉलेज और दयालसिंह कॉलेज, लाहौर में प्रोफेसर तथा बाद में कूच बिहार के विक्टोरिया कॉलेज के एवं पटियाला के महेद्र कॉलेज के प्रिंसिपल रहे थे।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=टी._एल._वासवानी&oldid=622585" से लिया गया