डी. आर. बेंद्रे  

डी. आर. बेंद्रे
डी. आर. बेंद्रे
पूरा नाम दत्तात्रेय रामचन्द्र बेंद्रे
जन्म 13 जनवरी, 1896
जन्म भूमि कर्नाटक
मृत्यु 26 अक्टूबर, 1981
मृत्यु स्थान महाराष्ट्र
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र साहित्य
भाषा हिन्दी, कन्नड़
विद्यालय 'विक्टोरिया हाई स्कूल', धारवाड़; डी.ए.वी. कॉलेज', शोलापुर
पुरस्कार-उपाधि 'ज्ञानपीठ पुरस्कार' (1973), 'पद्मश्री' (1968), 'साहित्य अकादमी पुरस्कार' (1958), 'केलकर सम्मान' (1965)
प्रसिद्धि कन्नड़ कवि
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी दत्तात्रेय रामचन्द्र बेंद्रे का 1932 में प्रथम कविता संग्रह प्रकाशित होने से पहले ही समाज ने इन्हें कवि के रूप में अंगीकार कर लिया।
इन्हें भी देखें कवि सूची, साहित्यकार सूची

दत्तात्रेय रामचन्द्र बेंद्रे (अंग्रेज़ी: Dattatreya Ramachandra Bendre, जन्म- 13 जनवरी, 1896, कर्नाटक; मृत्यु- 26 अक्टूबर, 1981, महाराष्ट्र) कन्नड़ भाषा के प्रसिद्ध कवि थे। उन्होंने कन्नड़ काव्य को सम्माननीय ऊँचाई दिलवाने में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया था। उनका प्रथम कविता संग्रह प्रकाशित होने से पूर्व ही समाज ने उन्हें एक कवि के रूप में अंगीकार कर लिया था। दत्तात्रेय जी के विशिष्ट योगदान को देखते हुए उन्हें 'साहित्य अकादमी पुरस्कार' (1958) और 'पद्मश्री' (1968) भी प्रदान किया गया था।

जन्म तथा शिक्षा

दत्तात्रेय रामचन्द्र बेंद्रे का जन्म 13 जनवरी, 1896 को धारवाड़, कर्नाटक में हुआ था। उनके बचपन का अधिकांश समय अभावों में व्यतीत हुआ था। जब वे मात्र बारह साल के थे, तभी उनके पिता का निधन हो गया था। इनके पिता और साथ ही दादा भी संस्कृत साहित्य के विद्वान् व्यक्ति रहे थे। बेंद्रे ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा धारवाड़ में ही अपने चाचा की मदद से प्राप्त की थी। उन्होंने अपनी हाई स्कूल की परीक्षा सन 1913 में पास की।

व्यवसाय

बेंद्रे ने अपने व्यवसायिक जीवन का प्रारम्भ 'विक्टोरिया हाई स्कूल', धारवाड़ से एक अध्यापक के रूप में किया। उन्होंने डी.ए.वी. कॉलेज', शोलापुर में 1944 से 1956 तक एक प्रोफ़ेसर के रूप में भी कार्य किया। इसके बाद वे धारवाड़ में 'ऑल इण्डिया रेडियो' के सलाहकार भी बने।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=डी._आर._बेंद्रे&oldid=610102" से लिया गया