श्रीकांत वर्मा  

श्रीकांत वर्मा
श्रीकांत वर्मा
पूरा नाम श्रीकांत वर्मा
जन्म 18 सितम्बर, 1931
जन्म भूमि बिलासपुर, छत्तीसगढ़
मृत्यु 26 मई, 1986
मृत्यु स्थान न्यूयार्क
अभिभावक राजकिशोर वर्मा
कर्म भूमि भारत
मुख्य रचनाएँ 'भटका मेघ', 'जलसाघर', 'गरुड़ किसने देखा', 'दूसरे के पैर', 'अपोलो का रथ', 'फैसले का दिन' (अनुवाद) आदि।
भाषा हिन्दी
विद्यालय 'नागपुर विश्वविद्यालय'
शिक्षा बी.ए., एम.ए.
पुरस्कार-उपाधि 'तुलसी पुरस्कार' (1973), 'आचार्य नन्ददुलारे वाजपेयी पुरस्कार' (1983), 'शिखर सम्मान' (1980), 'साहित्य अकादमी पुरस्कार' (1987)।
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी श्रीकांत वर्मा दिल्ली में पत्रकारिता से भी जुड़े। 1965 से 1977 तक 'टाइम्स ऑफ इंडिया' के प्रकाशन समूह से निकलने वाली पत्रिका 'दिनमान' में उन्होंने विशेष संवाददाता की हैसियत से काम किया था।
इन्हें भी देखें कवि सूची, साहित्यकार सूची

श्रीकांत वर्मा (अंग्रेज़ी: Shrikant Varma; जन्म- 18 सितम्बर, 1931, बिलासपुर, छत्तीसगढ़; मृत्यु- 26 मई, 1986, न्यूयार्क) हिन्दी साहित्य में कथाकार, गीतकार और एक समीक्षक के रूप में विशेष तौर पर जाने जाते हैं। राजनीति से भी ये जुड़े हुए थे और 1976 में राज्य सभा में निर्वाचित हुए थे। श्रीकांत वर्मा दिल्ली में पत्रकारिता से भी जुड़ गये थे। वर्ष 1965 से 1977 तक उन्होंने 'टाइम्स ऑफ़ इण्डिया' से निकलने वाली पत्रिका 'दिनमान' में संवाददाता की हैसियत से कार्य किया। श्रीकांत वर्मा भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गाँधी के काफ़ी क़रीब थे। श्रीकांत वर्मा को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था।

जन्म तथा शिक्षा

श्रीकांत वर्मा का जन्म 18 सितम्बर, 1931 को बिलासपुर, छत्तीसगढ़ में हुआ था। इनका पिता का नाम राजकिशोर वर्मा था, जो पेशे से वकील थे। प्रारम्भिक शिक्षा के लिए श्रीकांत वर्मा का दाखिला बिलासपुर के एक अंग्रेज़ी स्कूल में कराया गया, लेकिन वहाँ का वातावरण इन्हें रास नहीं आया। श्रीकांत वर्मा ने उस स्कूल को छोड़ दिया और नगरपालिका के स्कूल से शिक्षा ग्रहण की। मैट्रिक पास कर लेने के बाद आगे की शिक्षा के लिए उन्हें इलाहाबाद भेजा गया। वहाँ उन्होंने 'क्रिश्चियन कॉलेज' में दाखिला लिया। लेकिन वहाँ उन्हें घर की याद सताने लगी और वे बिलासपुर वापस लौट आए। यहीं से उन्होंने बी.ए. तक की पढ़ाई पूरी की। फिर बाद में प्राइवेट से 'नागपुर विश्वविद्यालय' से एम.ए. किया।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 श्रीकांत वर्मा (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 26 सितम्बर, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=श्रीकांत_वर्मा&oldid=530347" से लिया गया