इलाचन्द्र जोशी  

इलाचन्द्र जोशी
इलाचन्द्र जोशी
पूरा नाम इलाचन्द्र जोशी
जन्म 13 दिसम्बर, 1903
जन्म भूमि अल्मोड़ा, उत्तर प्रदेश (अब उत्तराखण्ड)
मृत्यु 1982
कर्म भूमि भारत
मुख्य रचनाएँ कहानी- 'धूपरेखा', 'आहुति', उपन्यास- 'संन्यासी', 'परदे की रानी', 'मुक्तिपथ' आदि।
भाषा हिंदी
प्रसिद्धि मनोवैज्ञानिक उपन्यासकार, काहानीकार, आलोचक
विशेष योगदान हिन्दी में मनोवैज्ञानिक उपन्यासों का प्रारम्भ श्री जोशी से ही हुआ, लेकिन श्री जोशी ने मात्र मनोवैज्ञानिक यथार्थ का निरूपण न कर अपनी रचनाओं को आदर्शपरक भी बनाया।
नागरिकता भारतीय
इन्हें भी देखें कवि सूची, साहित्यकार सूची

इलाचन्द्र जोशी (अंग्रेज़ी: Ilachandra Joshi, जन्म- 13 दिसम्बर, 1903 - मृत्यु- 1982) हिन्दी में मनोवैज्ञानिक उपन्यासों के आरम्भकर्ता माने जाते हैं। जोशी जी ने अधिकांश साहित्यकारों की तरह अपनी साहित्यिक यात्रा काव्य-रचना से ही आरम्भ की। पर्वतीय-जीवन विशेषकर वनस्पतियों से आच्छादित अल्मोड़ा और उसके आस-पास के पर्वत-शिखरों ने और हिमालय के जलप्रपातों एवं घाटियों ने, झीलों और नदियों ने इनकी काव्यात्मक संवेदना को सदा जागृत रखा।

प्रतिभा सम्पन्न

जोशी जी बाल्यकाल से ही प्रतिभा के धनी थे। उत्तरांचल में जन्मे होने के कारण, वहाँ के प्राकृतिक वातावरण का इनके चिन्तन पर बहुत प्रभाव पड़ा। अध्ययन में रुचि रखन वाले इलाचन्द्र जोशी ने छोटी उम्र में ही भारतीय महाकाव्यों के साथ-साथ विदेश के प्रमुख कवियों और उपन्यासकारों की रचनाओं का अध्ययन कर लिया था। औपचारिक शिक्षा में रुचि न होने के कारण इनकी स्कूली शिक्षा मैट्रिक के आगे नहीं हो सकी, परन्तु स्वाध्याय से ही इन्होंने अनेक भाषाएँ सीखीं। घर का वातावरण छोड़कर इलाचन्द्र जोशी कोलकाता पहुँचे। वहाँ उनका सम्पर्क शरतचन्द्र चट्टोपाध्याय से हुआ।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. याद आता है गुजरा जमाना 78 (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल)। । अभिगमन तिथि: 24 अप्रॅल, 2011।
  2. हिन्दी कथालोचना और पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल)। । अभिगमन तिथि: 23 अप्रॅल, 2011।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=इलाचन्द्र_जोशी&oldid=615201" से लिया गया