अमेरिका  

अमेरिका का ध्वज

अमेरिका 'उत्तरी अमेरिका' और 'दक्षिणी अमेरिका' महाद्वीपों को कहा जाता है। दुनिया के हर कोने से लोग नौकरी करने, बिजनेस करने या फिर पढ़ाई करने के लिए अमेरिका जरूर जाना चाहते हैं। यह देश कई कारणों से दुनिया का नंबर वन देश भी कहलाता है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका का पहला विश्वविद्यालय था, जिसकी स्थापना 1636 ई. में हुई थी।

  • अमेरिका, पृथ्वी के कुल भूभाग का 28.4% और कुल जनसंख्या का 13.5% है।
  • अमेरिका को नई दुनिया के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि 15वीं सदी में ही इन महाद्वीपों की खोज यूरोपियनों द्वारा की गई थी। हालांकि इससे पहले यह क्षेत्र 'वाइकिंग' और 'इनूइट' लोगों और स्थानीय लोगों को ज्ञात था।
स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी
  • "अमेरिका" शब्द को हिन्दी और अन्य बहुत सी भाषाओं में अधिकांशतः संयुक्त राज्य अमरीका के लिए प्रयुक्त किया जाता है, जो तकनीकी रूप से सही नहीं है क्योंकि अमेरिका शब्द यूरोप के लोगों द्वारा इस पूरी नई दुनिया के लिए प्रयुक्त किया गया था ना कि वर्तमान संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए।
  • 'वाइट हाउस' अमेरिका के राष्ट्रपति के रहने का स्थान है। यह वाशिंगटन डी सी में स्थित है, लेकिन इसकी खास बात यह है कि इसके 132 कमरे हैं।
  • अमेरिका की पहली राजधानी न्यूयॉर्क थी, बाद में वशिंगटन डी सी कर दी गई थी।
  • चंद्रमा पर सबसे पहली बार पहुचने वाला व्यक्ति अमेरिकी नील आर्मस्ट्रांग था जो 21 जुलाई 1969 को चंद्रमा पर पहुॅचा था।
  • अमेरिका केे न्‍यूयॉर्क शहर में स्थित 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' 4 जुलाई 1776 ई. को अमेरिका की स्वतंत्रता की स्मृति में अमेरिकियों के लिए फ्रांसीसियों द्वारा दिया गया एक उपहार है।[1] स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी एक विशाल मूर्ति है। तांबे की यह मूर्ति 151 फुट लंबी है, लेकिन चौकी और आधारशिला मिला कर यह 305 फुट ऊंची है। 22 मंज़िला इस मूर्ति के ताज तक पहुंचने के लिये 354 घुमावदार सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। अमेरिकन क्रांति के दौरान फ्रांस और अमेरिका की दोस्ती के प्रतीक के तौर पर तांबे की बनी ये मूर्ति फ्रांस ने अमेरिका को दी थी।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

संबंधित लेख

  1. अमेरिका के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी (हिंदी) learnsabkuch.in। अभिगमन तिथि: 18 जनवरी, 2020।

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अमेरिका&oldid=639382" से लिया गया