कुआला लम्पुर  

कुआला लम्पुर
ट्विन टॉवर्स, कुआला लम्पुर
विवरण 'कुआला लम्पुर' मलेशिया के प्रसिद्ध शहरों में से एक है। यह शहर अपनी प्राचीन संस्कृति तथा पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है।
देश मलेशिया
स्थापना 1859
क्षेत्रफल नगर - 243 कि.मी.2 (94 वर्ग मील)
ऊँचाई 21.95 मीटर
पोस्टल कोड 50000 से 60000
राष्ट्रीय दूरभाष कूट 03
संबंधित लेख मलेशिया
अन्य जानकारी कुआला लम्पुर की विविधता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि शहर में कहीं न कहीं, कोई न कोई उत्सव चलता ही रहता है।

कुआला लम्पुर (अंग्रेज़ी: Kuala Lumpur) मलेशिया की संघीय राजधानी है। इसे संक्षेप में 'के एल' भी कहा जाता है। यह मलेशिया का सर्वाधिक जनसंख्या वाला नगर है। कुआला लम्पुर को "एशिया का गरजता शेर" भी कहा गया है। यह आधुनिक शहर है, जहाँ बड़ी-बड़ी भव्य इमारतें हैं तो 'चाइना टाउन' की पारंपरिक संस्कृति भी है।

मलेशिया की धड़कन

यह ऐसा आधुनिक शहर है, जिसने अपने स्थानीय रंग नहीं छोड़े हैं। यहाँ बीचों बीच सीधी खड़ी औपनिवेशिक इमारतें हैं तो धड़कता हुआ 'चाइना टाउन' भी है। भारत का लघु रूप भी यहाँ देखा जा सकता है। कुआला लम्पुर मलेशिया की धड़कन है। यह सांस्कृतिक, व्यावसायिक और परिवहन का केंद्र है। यह परंपरा और आधुनिकता के सही मेल का उदाहरण पेश करता है।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 कुआलालम्पुर, जुड़वा इमारतों का शहर (हिन्दी) वेब दुनिया। अभिगमन तिथि: 26 जनवरी, 2015।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कुआला_लम्पुर&oldid=518154" से लिया गया