सोवियत संघ  

सोवियत संघ का ध्वज

सोवियत संघ (अंग्रेज़ी: Soviet Union), जिसका औपचारिक नाम 'सोवियत समाजवादी गणतंत्रों का संघ' था, यह यूरेशिया के एक बड़े भू-भाग पर विस्तृत देश था, जो 1922 से 1991 तक अस्तित्व में रहा। यह अपनी स्थापना से 1990 तक साम्यवादी पार्टी द्वारा शासित था। संवैधानिक रूप से सोवियत संघ 15 स्वशासित गणतंत्रों का संघ था, लेकिन वास्तव में पूरे देश के प्रशासन और अर्थव्यवस्था पर केन्द्रीय सरकार का कड़ा नियंत्रण था। 'रूसी सोवियत संघीय समाजवादी गणतंत्र' इस देश का सबसे बड़ा गणतंत्र और राजनैतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र था। इसलिए पूरे देश का गहरा रूसीकरण हुआ। यही कारण था कि विदेश में भी सोवियत संघ को अक्सर ग़लती से 'रूस' बुला दिया जाता था।

स्थापना

सोवियत संघ की स्थापना की प्रक्रिया 1917 की रूसी क्रान्ति के साथ शुरू हुई, जिसमें रूसी साम्राज्य के 'ज़ार' अर्थात 'सम्राट' को सत्ता से हटा दिया गया। व्लादिमीर लेनिन के नेतृत्व में बोल्शेविक पार्टी ने सत्ता पर क़ब्ज़ा कर लिया; लेकिन शीघ्र ही वह बोल्शेविक-विरोधी श्वेत मोर्चे के साथ गृहयुद्ध में फँस गई। बोल्शेविकों की लाल सेना ने गृह युद्ध के दौरान ऐसे भी कई राज्यों पर क़ब्ज़ा कर लिया, जिन्होनें त्सार के पतन का फ़ायदा उठाकर रूस से स्वतंत्रता घोषित कर दी थी। दिसम्बर, 1922 में बोल्शेविकों की पूर्ण जीत हुई और उन्होंने रूस, युक्रेन, बेलारूस और कॉकस क्षेत्र को मिलकर सोवियत संघ की स्थापना का ऐलान कर दिया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 सोवियत संघ- जन्म से मृत्यु तक (हिन्दी) डीडबल्यू। अभिगमन तिथि: 08 मार्च, 2015।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सोवियत_संघ&oldid=521747" से लिया गया