गुलशन राय  

गुलशन राय
गुलशन राय
पूरा नाम गुलशन राय
जन्म 2 मार्च, 1924
जन्म भूमि लाहौर, अविभाजित भारत
मृत्यु 11 अक्टूबर, 2004
मृत्यु स्थान मुम्बई, महाराष्ट्र
संतान राजीव राय
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र फ़िल्म निर्माण
मुख्य फ़िल्में 'जॉनी मेरा नाम ', 'दीवार', 'त्रिशूल', 'त्रिदेव', 'विश्वात्मा', 'मोहरा', 'गुप्त' आदि।
प्रसिद्धि हिन्दी फ़िल्म निर्माता व वितरक
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी 1970 के दशक में गुलशन राय की यश चोपड़ा निर्देशित फिल्मों ने अमिताभ बच्चन को एक सुपरस्टार बनाया और पटकथा लेखकों सलीम-जावेद के लिए सफल कॅरियर प्रारंभ किया।
गुलशन मदहोश राय (अंग्रेज़ी: Gulshan Madhosh Rai, जन्म- 2 मार्च, 1924; मृत्यु- 11 अक्टूबर, 2004) का नाम हिंदी सिनेमा में सब जानते हैं। अमिताभ बच्चन के कॅरियर को दिशा देने वाली दो फिल्मों ‘दीवार’ और ‘त्रिशूल’ के निर्माता गुलशन राय ही थे। और भी तमाम फिल्में उन्होंने दूसरे निर्देशकों और सुपरस्टार्स के साथ बनाईं। इन फिल्मों से गुलशन राय के बेटे राजीव राय करीब से जुड़े रहे और जब वह खुद फिल्म निर्देशन करने के काबिल हुए तो गुलशन राय ने उन्हें सौंपे उस वक्त के दो उभरते कलाकार जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर। फिल्म का नाम था- युद्ध’। ये फिल्म पहले संजय दत्त और राज किरन के साथ बननी थी। फिल्म लॉन्च भी हुई गुलशन राय की सुपर डुपर हिट फिल्म ‘विधाता’ के साथ ही। फिल्म का मुहूर्त क्लैप देने खुद सुनील दत्त आए थे। लेकिन, उन्हीं दिनों संजय दत्त नशे की गिरफ्त में आए। इसी फिल्म की स्क्रिप्ट सुनकर लौटते समय उनका एक्सीडेंट भी हुआ और गुलशन राय ने उन्हें फिल्म से निकाल दिया।[1]

परिचय

गुलशन राय का जन्म 2 मार्च, 1924 में आज़ादी से पूर्व लाहौर (अब पाकिस्तान) में हुआ था। भारत के विभाजन के बाद वह 1947 में मुम्बई आ गए। उन्होंने हिन्दी फिल्म उद्योग में एक वितरक के रूप में अपना कॅरियर शुरू किया। 1970 में उन्होंने अपनी उत्पादन कंपनी 'त्रिमूर्ति फिल्म्स' की शुरुआत की और पहली फिल्म 'जॉनी मेरा नाम' निर्मित की जो सफल रही थी। सन 1970 के दशक में गुलशन राय की यश चोपड़ा निर्देशित फिल्मों ने अमिताभ बच्चन को एक सुपरस्टार बनाया और पटकथा लेखकों सलीम-जावेद के लिए सफल कॅरियर प्रारंभ किया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 गुलशन राय ने संजू को इसलिए निकाल दिया था फिल्म ‘युद्ध’ से, जैकी-अनिल की सुपरहिट फिल्म (हिंदी) amarujala.com। अभिगमन तिथि: 24 फरवरी, 2022।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=गुलशन_राय&oldid=673852" से लिया गया
<