सौभाग्य पंचमी  

सौभाग्य पंचमी
भगवान शिव
विवरण 'सौभाग्य पंचमी' का व्रत हिन्दुओं के प्रमुख व्रत-उत्सवों में से एक है। इसे व्यापार व कारोबार में तरक्की और विस्तार के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है।
अन्य नाम लाभ पंचमी
तिथि कार्तिक माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि
सम्बन्धित देव शिव तथा गणेश
महत्त्व सौभाग्य पंचमी के शुभ अवसर पर विशेष मंत्र जाप द्वारा श्रीगणेश का आवाहन करते हैं, जिससे शुभ फलों की प्राप्ति संभव हो पाती है।
अन्य जानकारी भगवान गणेश को चंदन, सिंदूर, अक्षत, फूल, दूर्वा से पूजना चाहिए तथा भगवान आशुतोष को भस्म, बिल्वपत्र, धतुरा, सफ़ेद वस्त्र अर्पित कर पूजन करना चाहिए।

सौभाग्य पंचमी (अंग्रेज़ी: Saubhagya Panchami) मानव जीवन में सुख और समृद्धि की वृद्धि करती है। कार्तिक माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को 'सौभाग्य पंचमी' कहा जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना सभी सांसारिक कामनाओं को पूरा कर परिवार में सुख-शांति लाती है। इस दिन प्रथम पूजनीय भगवान श्रीगणेश का पूजन जीवन के समस्त विघ्नों का नाश करता है तथा काराबोर को समृद्धि और प्रगति प्रदान करता है।

इच्छा पूर्ति का पर्व

जीवन में बेहतर और सुखी जीवन का सूत्र सभी की चाह है। इसलिए हर व्यक्ति कार्य क्षेत्र के साथ पारिवारिक सुख-समृद्धि की कामना रखता है। अत: सौभाग्य पंचमी पर्व सुख-शांति और खुशहाल जीवन की ऐसी इच्छाओं को पूरा करने की भरपूर ऊर्जा प्राप्त करने का शुभ अवसर होता है। इच्छाओं की पूर्ति का पर्व कार्तिक शुक्ल पंचमी, 'सौभाग्य पंचमी' व 'लाभ पंचमी' के रूप में भी मनाई जाती है। यह शुभ तिथि 'दीवाली पर्व' का ही एक हिस्सा कही जाती है। कुछ स्थानों पर 'दीपावली' के दिन से नववर्ष की शुरुआत के साथ ही सौभाग्य पंचमी को व्यापार व कारोबार में तरक्की और विस्तार के लिए भी बहुत ही शुभ माना जाता है। सौभाग्य पंचमी शुभ व लाभ की कामना के साथ भगवान गणेश का स्मरण कर की जाती है।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 सौभाग्य पंचमी (हिन्दी) हिन्दू मार्ग। अभिगमन तिथि: 25 अक्टूबर, 2014।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सौभाग्य_पंचमी&oldid=611690" से लिया गया