अजमेर  

अजमेर
Khwaja-Garib-Nawaz-Dargah.jpg
विवरण अजमेर शहर, मध्य राजस्थान राज्य, पश्चिमोत्तर भारत में स्थित है। तारागढ़ की पहाड़ी के शिखर पर जो क़िला है, उसकी निचली ढलानों पर अजमेर शहर बसा हुआ है।
राज्य राजस्थान
ज़िला अजमेर ज़िला
स्थापना सन 1100 ई. में राजा अजयदेव चौहान द्वारा स्थापित
भौगोलिक स्थिति उत्तर- 26° 45' - पूर्व- 74° 64' 
मार्ग स्थिति दिल्ली से दक्षिण पश्चिम की ओर 389 किलोमीटर, जयपुर से 140 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
प्रसिद्धि अजमेर कपड़ों की रंगाई व बुनाई तथा अपने हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है।
कैसे पहुँचें रेल, बस, टैक्सी
हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा
रेलवे स्टेशन अजमेर जंक्शन रेलवे स्टेशन
बस अड्डा बस अड्डा अजमेर
क्या देखें संग्रहालय, झीलें, मंदिर, क़िले
कहाँ ठहरें होटल, धर्मशाला, अतिथि ग्रह
क्या ख़रीदें केन की बनी कुर्सियाँ, मूढ़े और इत्र
एस.टी.डी. कोड 0145
Map-icon.gif गूगल मानचित्र, जोधपुर हवाई अड्डा
अन्य जानकारी अजमेर शहर की उत्तरी दिशा में 11वीं सदी में बनी एक झील है, जिसके तट पर शाहजहाँ ने संगमरमर की छतरियाँ बनवाई थीं।
अजमेर अजमेर पर्यटन अजमेर ज़िला

अजमेर शहर, मध्य राजस्थान राज्य, पश्चिमोत्तर भारत में स्थित है। अजमेर तारागढ़ की पहाड़ी, जिसके शिखर पर क़िला है, निचली ढलानों पर यह शहर स्थित है। पर्वतीय क्षेत्र में बसा अजमेर अरावली पर्वतमाला का एक हिस्सा है, जिसके दक्षिण-पश्चिम में लूनी व पूर्वी हिस्से में बनास की सहायक नदियाँ बहती हैं। मुग़लों की बेगम और शहजादियाँ यहाँ अपना समय व्यतीत करती थी। इस क्षेत्र को इत्र के लिए प्रसिद्ध बनाने में उनका बहुत बड़ा हाथ था। कहा जाता है कि नुरजहाँ ने गुलाब के इत्र को ईजाद किया था। कुछ लोगों का मानना है यह इत्र नूरजहाँ की माँ ने ईजाद किया था। अजमेर में पान की खेती भी होती है। इसकी महक और स्वाद गुलाब जैसी होती है।

स्थापना

राजा अजयदेव चौहान ने 1100 ई. में अजमेर की स्थापना की थी। सम्भव है, कि पुष्कर अथवा अनासागर झील के निकट होने से अजयदेव ने अपनी राजधानी का नाम अजयमेर (मेर या मीर—झील, जैसे कश्यपमीर=काश्मीर) रखा हो। उन्होंने तारागढ़ की पहाड़ी पर एक क़िला गढ़-बिटली नाम से बनवाया था। जिसे कर्नल टाड ने अपने सुप्रसिद्ध ग्रंथ में राजपूताने की कुँजी कहा है।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अजमेर&oldid=595643" से लिया गया