लक्ष्मणगढ़ दुर्ग  

लक्ष्मणगढ़ दुर्ग
लक्ष्मणगढ़ दुर्ग
विवरण 'लक्ष्मणगढ़ दुर्ग' राजस्थान के प्रसिद्ध क़िलों तथा ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इस दुर्ग की सीधी खड़ी इमारत बहुत प्रभावशाली है।
राज्य राजस्थान
ज़िला सीकर
स्थान लक्ष्मणगढ़
निर्माण काल 1862
निर्माणकर्ता राजा लक्ष्मण सिंह
क्या देखें 'राधिका मुरली मनोहर मंदिर', 'चेतराम संगनीरिया हवेली', 'राठी परिवार हवेली', 'श्योनारायण कयल हवेली', 'डाकनियों का मंदिर' तथा 'शेखावाटी की हवेलियाँ' आदि।
संबंधित लेख राजस्थान, राजस्थान का इतिहास, सीकर
अन्य जानकारी वर्तमान समय में यह खूबसूरत क़िला दुर्भाग्यवश सीकर के एक व्यवसायी की निजी संपत्ति है। इसलिए आम जनता के लिए क़िला नहीं खोला गया है। फिर भी राजस्थान के इस दुर्ग का भ्रमण करने का रास्ता पूरी तरह बंद नहीं हुआ है।

लक्ष्मणगढ़ दुर्ग राजस्थान में सीकर ज़िले के लक्ष्मणगढ़ कस्बे में स्थित है। लक्ष्मणगढ़ की सघन बस्ती के पश्चिमी छोर पर मध्यम ऊंचाई की पहाड़ी पर बना यह दुर्ग सारे कस्बे से नज़र आता है। दुर्ग की सीधी खड़ी इमारत बहुत प्रभावशाली है। राजस्थान में ही नहीं, बल्कि भारत में यह क़िला अपने स्थापत्य और गोलाकार चट्टानों के विशाल खंडों पर बना होने के कारण बहुत प्रसिद्ध है।

स्थिति

लक्ष्मणगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग 11 पर सीकर शहर से लगभग 30 कि.मी. उत्तर में स्थित एक छोटा-सी क़स्बा है। इस छोटे से कस्बे में सीकर के राजा लक्ष्मण सिंह द्वारा बनवाया गया भव्य क़िला है, जिसे 'लक्ष्मणगढ़ दुर्ग' के नाम से जाना जाता है। लक्ष्मणगढ़ दुर्ग एक श्रेष्ठ राजसी आवास होने के साथ-साथ यहां स्थित प्रसिद्ध घंटाघर, बहुत-सी प्राचीन हवेलियों, शानदार भित्तिचित्रों और छतरियों के लिए प्रसिद्ध है। इसीलिए लक्ष्मणगढ़ दुर्ग को राजस्थान के ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण क़िलों में शुमार किया जाता है। यह अद्भुत क़िला लक्ष्मणगढ़ शहर के पश्चिम में स्थित है।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 लक्ष्मणगढ़ दुर्ग, सीकर (हिन्दी) पिंकसिटी.कॉम। अभिगमन तिथि: 15 अक्टूबर, 2014।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=लक्ष्मणगढ़_दुर्ग&oldid=526127" से लिया गया