सांभर झील जयपुर  

सांभर झील जयपुर
सांभर झील
नाम सांभर झील, जयपुर
देश भारत
राज्य राजस्थान
नगर/ज़िला जयपुर
क्षेत्रफल 90 वर्ग (जल से भरे रहने पर)
गूगल मानचित्र गूगल मानचित्र सांभर झील
स्थिति 1,200 फुट
अन्य जानकारी सांभर झील जयपुर नगर के समीप स्थित है। यह लवण जल अर्थात 'खारे पानी' की झील है। यह देश की सबसे बडी खारे पानी की झील और नमक का सबसे बड़ा स्रोत होने के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से भी अत्‍यन्‍त आकर्षक स्‍थल है।

सांभर झील भारत के राजस्थान राज्य में जयपुर नगर के समीप स्थित है। यह लवण जल अर्थात 'खारे पानी' की झील है। यह देश की सबसे बडी खारे पानी की झील और नमक का सबसे बड़ा स्रोत होने के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से भी अत्‍यन्‍त आकर्षक स्‍थल है। इस झील से नमक उत्पादन हेतु 'साम्भर नामक परियोजना' भी चलाई जा रही है।

  • उत्तर भारत के चौहान राजाओं की प्रथम राजधानी सांभर पौराणिक दृष्टि से भी महत्‍वपूर्ण है। यहाँ पर शाकम्भरी देवी का मंदिर है।
  • सांभर झील समुद्र तल से 1,200 फुट की ऊँचाई पर स्थित है।
  • जब यह झील भरी रहती है, तब इसका क्षेत्रफल 90 वर्ग मील रहता है।
  • सांभर झील में तीन नदियाँ आकर गिरती हैं।
  • झील से बड़े पैमाने पर नमक का उत्पादन किया जाता है।
  • अनुमान है कि अरावली के शिष्ट और नाइस के गर्तों में भरा हुआ गाद ही नमक का स्रोत है। गाद में स्थित विलयशील सोडियम यौगिक वर्षा के जल में घुसकर नदियों द्वारा झील में पहुँचाता है और जल के वाष्पन के पश्चात् झील में नमक के रूप में रह जाता है।
पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

वीथिका

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सांभर_झील_जयपुर&oldid=611692" से लिया गया