शिला देवी मंदिर  

शिला देवी मंदिर
शिला देवी मंदिर
वर्णन शिला देवी मंदिर, हिंदूओं की देवी काली को समर्पित है। यह मंदिर अम्‍बेर किले के परिसर में ही स्थित है।
स्थान राजस्थान
निर्माता महाराज सवाई मानसिंह द्वितीय
निर्माण काल 1906
देवी-देवता महाकाली और महालक्ष्मी
वास्तुकला राजस्थानी शैली
अन्य जानकारी एक अन्य कथा के अनुसार मानसिंह ने राजा केदार की कन्या से विवाह किया और देवी की प्रतिमा को भेंट स्वरूप प्राप्त किया।

शिला देवी मंदिर राजस्थान में आमेर के महल में स्थित एक छोटा-सा मंदिर है। शिला देवी जयपुर के कछवाहा वंशीय राजाओं की कुल देवी रही हैं। मंदिर शिला माता के 'लक्खी मेले' के लिए प्रसिद्ध है। नवरात्र में यहां भक्तों की भारी भीड़ माता के दर्शनों के लिए आती है। वर्तमान मंदिर में राजकीय गुणों के सभी अंश और धार्मिक संस्थानों की प्राचीन वस्तुशिल्प शैली के मूल्य विद्यमान हैं। शिला देवी के पार्श्व में गणेश और मीणा कुल की देवीमाता 'हिंगला' की मूर्तियाँ हैं। नवरात्रों में यहाँ दो मेले लगते हैं। इनमें देवी को प्रसन्न करने के लिए पशुओं की बलि दी जाती है।

स्थिति

आमेर महल के जलेब चौक के दक्षिणी भाग में शिला माता का छोटा, लेकिन ऐतिहासिक मंदिर है। शिला माता राजपरिवार की कुल देवी हैं। शिला माता का मंदिर जलेब चौक से दूसरे स्तर पर मौजूद है। यहां से कुछ सीढ़ियाँ मंदिर तक पहुंचती हैं। शिला देवी अम्बा माता का ही रूप हैं। कहा जाता है कि आमेर का नाम अम्बा माता के नाम पर ही 'अम्बेर' पड़ा था। एक शिला पर माता की प्रतिमा उत्कीर्ण होने के कारण इसे शिला देवी कहा जाता है।

निर्माण

शिला देवी मंदिर में सम्पूर्ण कार्य संगमरमर के पत्थरों द्वारा करवाया गया है, जो महाराज सवाई मानसिंह द्वितीय ने 1906 में करवाया था। पहले यह चूने का बना हुआ था। इस मन्दिर की विशेषता है कि यहाँ प्रतिदिन भोग लगने के बाद ही पट्ट खुलते हैं। यहाँ विशेष रूप से गुजियाँ व नारियल का प्रसाद चढ़ाया जाता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. तोन्गारिया, राहुल। अम्बेर के देवालय (हिन्दी) इगनिका.कॉम। अभिगमन तिथि: 08 अक्टूबर, 2014।
  2. 2.0 2.1 शिला देवी मंदिर, आमेर (हिन्दी) पिंकसिटी.कॉम। अभिगमन तिथि: 08 अक्टूबर, 2014।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=शिला_देवी_मंदिर&oldid=563195" से लिया गया