लक्ष्मणगढ़  

लक्ष्मणगढ़
लक्ष्मणगढ़ दुर्ग
विवरण 'लक्ष्मणगढ़' राजस्थान के प्रसिद्ध ऐतिहासिक तथा पर्यटन स्थानों में से एक है। यहाँ स्थित दुर्ग की सीधी खड़ी इमारत बहुत प्रभावशाली है।
राज्य राजस्थान
ज़िला सीकर
संस्थापक राजा लक्ष्मणसिंह (1864 ई.)
स्थिति राष्ट्रीय राजमार्ग 11 के उत्तर में, सीकर से 24 कि.मी. की दूरी पर।
क्या देखें 'राधिका मुरली मनोहर मंदिर', 'चेतराम संगनीरिया हवेली', 'राठी परिवार हवेली', 'श्योनारायण कयल हवेली', 'डाकनियों का मंदिर' तथा 'शेखावाटी की हवेलियाँ' आदि।
संबंधित लेख राजस्थान, राजस्थान का इतिहास, सीकर, लक्ष्मणगढ़ दुर्ग
अन्य जानकारी लक्ष्मणगढ़ का क़िला दुर्भाग्यवश सीकर के एक व्यवसायी की निजी संपत्ति है। इसलिए आम जनता के लिए क़िला नहीं खोला गया है, किन्तु एक मन्दिर से क़िले का विहंगम दृश्य देखा जा सकता है।

लक्ष्मणगढ़ राजस्थान के सीकर ज़िले में स्थित है। यह शहर सीकर ज़िले में लक्ष्मणगढ़ उप-प्रभाग में उप-प्रभागीय मुख्यालय है। लक्ष्मणगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग 11 के उत्तर में, सीकर से 24 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। सीकर के राव राजा लक्ष्मण सिंह ने 1805 ई. में लक्ष्मणगढ़ दुर्ग का निर्माण करवाया था और 1864 ई. में इसके चारों ओर वर्तमान लक्ष्मणगढ़ शहर की स्थापना की थी।

स्थिति

लक्ष्मणगढ़ क़स्बानुमा है और सीकर ज़िला मुख्यालय से लगभग 24 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। जयपुर, दिल्ली, अजमेर, कोटा और बीकानेर से यह सड़क मार्ग से सीधे जुड़ा हुआ है। जयपुर यहां से क़रीब 160 किलोमीटर की दूरी पर है, जबकि राजधानी दिल्ली क़रीब 235 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। राष्ट्रीय राजमार्ग 11 पर स्थित लक्ष्मणगढ़ मीटर गेज रेल लाइन से जुड़ा हुआ है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=लक्ष्मणगढ़&oldid=506583" से लिया गया