नूरजहाँ  

Disamb2.jpg नूरजहाँ एक बहुविकल्पी शब्द है अन्य अर्थों के लिए देखें:- नूरजहाँ (बहुविकल्पी)
नूरजहाँ
नूरजहाँ
पूरा नाम नूरजहाँ
अन्य नाम मेहरुन्निसा
जन्म 31 मई, 1577 ई.
जन्म भूमि कंधार
मृत्यु तिथि 17 दिसम्बर, 1645 ई.
मृत्यु स्थान लाहौर
पिता/माता ग़ियासबेग
संबंधित लेख जहाँगीर, शाहजहाँ, मिर्ज़ा गियासबेग़
विशेष जहाँगीर से विवाह के पश्चात् मेहरुन्निसा को 'नूरमहल' एवं 'नूरजहाँ' की उपाधि प्रदान की गई थी। 1613 ई. में नूरजहाँ को 'पट्टमहिषी' या 'बादशाह बेगम' बनाया गया।
अन्य जानकारी पहले सत्रह वर्ष की अवस्था में मेहरुन्निसा का विवाह अलीकुली नामक एक साहसी ईरानी नवयुवक से हुआ था, जिसे जहाँगीर के राज्य काल के प्रारम्भ में 'शेर अफ़ग़ान' की उपाधि और बर्दवान की जागीर दी गई थी।

नूरजहाँ (जन्म- 31 मई, 1577 ई., कंधार; मृत्यु- 17 दिसम्बर, 1645 ई., लाहौर) मुग़ल सम्राट जहाँगीर की पत्नी थी। उसका मूल नाम 'मेहरुन्निसा' था। जब उसका पिता मिर्ज़ा गियासबेग़, जो कि फ़ारस का निवासी था, अपने भाग्य की परीक्षा करने भारत आ रहा था, तभी मार्ग में नूरजहाँ का जन्म कंधार में हुआ था। ग़ियासबेग अकबर के दरबार में एक उच्च पद पाने में सफल हुआ था और 1605 ई. में जहाँगीर के राज्यारोहण के वर्ष ही वह मालमंत्री नियुक्त हो गया। उसे 'एत्मादुद्दोला' की उपाधि दी गई थी। नूरजहाँ असाधारण व्यक्तित्व और बुद्धिमता वाली स्त्री थी, जहाँगीर ने शासन का समस्त भार उसी पर छोड़ रखा था।

विवाह

सत्रह वर्ष की अवस्था में मेहरुन्निसा का विवाह 'अलीकुली' नामक एक साहसी ईरानी नवयुवक से हुआ था, जिसे जहाँगीर के राज्य काल के प्रारम्भ में शेर अफ़ग़ान की उपाधि और बर्दवान की जागीर दी गई थी। 1607 ई. में जहाँगीर के दूतों ने शेर अफ़ग़ान को एक युद्ध में मार डाला। मेहरुन्निसा को पकड़ कर दिल्ली लाया गया और उसे बादशाह के शाही हरम में भेज दिया गया। यहाँ वह बादशाह अकबर की विधवा रानी 'सलीमा बेगम' की परिचारिका बनी। मेहरुन्निसा को जहाँगीर ने सर्वप्रथम नौरोज़ त्यौहार के अवसर पर देखा और उसके सौन्दर्य पर मुग्ध होकर जहाँगीर ने मई, 1611 ई. में उससे विवाह कर लिया। विवाह के पश्चात् जहाँगीर ने उसे ‘नूरमहल’ एवं ‘नूरजहाँ’ की उपाधि प्रदान की। 1613 ई. में नूरजहाँ को ‘पट्टमहिषी’ या ‘बादशाह बेगम’ बनाया गया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=नूरजहाँ&oldid=354992" से लिया गया