फालेन की होली  

फालेन की होली
होलिका दहन, मथुरा
विवरण 'फालेन की होली' प्रसिद्ध धार्मिक नगरी मथुरा के एक ग्राम 'फालेन' में मनाई जाती है। यहाँ जलती हुई अग्नि के बीच से एक पण्डा गुजरता है, जिसे अग्नि से कोई हानि नहीं पहुँचती।
राज्य उत्तर प्रदेश
ज़िला मथुरा
ग्राम फालेन
धार्मिक आस्था पण्डा का अग्नि से बच निकलना, जलती हुई अग्नि से भक्त प्रह्लाद के अनाहत, अक्षत रूप से निकलने का प्रतीक है।
वर्ष 2015 6 मार्च को सुबह 4 बजे[1]
संबंधित लेख होली, ब्रज में होली, होलिका, होलिका दहन, प्रह्लाद, हिरण्यकशिपु
अन्य जानकारी फालेन में प्रह्लाद का एक प्राचीन मन्दिर और एक कुण्ड है। ग्राम का एक पण्डा भक्त प्रह्लाद के आशीर्वाद से सज्जित माला को धारण किये हुए होली की पवित्र अग्नि में प्रवेश करता है।
अद्यतन‎

फालेन की होली मथुरा, उत्तर प्रदेश के एक ग्राम फालेन में मनाई जाती है। फालेन ग्राम की यह अनूठी होली विश्व प्रसिद्ध है। इसमें होलिका दहन के समय एक पुरोहित, जिसे पण्डा कहा जाता है, नंगे पाँव जलती हुई अग्नि के बीच से निकलता हुआ एक कुण्ड में कूद जाता है। आश्चर्य का विषय यह है कि उस पर जलती हुई अग्नि का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। यह जलती हुई अग्नि से प्रह्लाद के अनाहत, अक्षत रूप से निकलने का प्रतीक है।

होली महोत्सव की तैयारियाँ

कैसा है यह देश निगोरा, सब जग होरी या ब्रज होरा

उपरोक्त पंक्तियों को चरितार्थ करते हुए ब्रजमण्डल में बड़े ही उत्साह के साथ 40 दिवसीय होली महोत्सव की तैयारियाँ शुरु हो जाती हैं। जहाँ ब्रज के मन्दिर फाग के रसियों की धुन से गुंजायमान रहते हैं, वहीं दूसरी ओर कोसी से करीब 58 किलोमिटर आगे ब्रज के फालेन नामक ग्राम में होने वाले अनूठे होली महोत्सव की तैयारियाँ भी जोरों पर रहती है। होली की पुरातन-पारंपरिक कथा से प्रभावित फालेन का यह अनूठा होली महोत्सव "बुराई पर अच्छाई की जीत" को दर्शाता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 आभार- अमर उजाला, 5 मार्च, 2015
  2. फालेन की अनोखी होली (हिन्दी) ब्रजदर्शन। अभिगमन तिथि: 05 मार्च, 2015।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=फालेन_की_होली&oldid=596082" से लिया गया