एम. थंबीदुरई  

एम. थंबीदुरई
एम. थंबीदुरई
पूरा नाम डॉ. मुनीसामी थंबीदुरई
जन्म 15 मार्च, 1947
जन्म भूमि कृष्णगिरि, मद्रास
पति/पत्नी बानुमति थंबीदुरई
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि राजनीतिज्ञ
पार्टी ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम
कार्य काल लोकसभा उपाध्यक्ष-2014-2019; 1985-1989

कानून, न्याय और कंपनी मामलों के कैबिनेट मंत्री-मार्च 1998 से अप्रैल 1999

अन्य जानकारी एम. थंबीदुरई ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1965 में की थी। उन्होंने 18 की उम्र से ही छात्र राजनेता के रूप में अपना राजनीतिक सफर शुरू कर दिया था।
अद्यतन‎
मुनीसामी थंबीदुरई (अंग्रेज़ी: Munisamy Thambidurai, जन्म- 15 मार्च, 1947, कृष्णगिरि, मद्रास) तमिलनाडु के प्रसिद्ध राजनीतिक नेता हैं। वह 'ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम' या 'एआईएडीएमके' के नेता हैं। मुनीसामी थंबीदुरई तमिलनाडु के सांसद और संसद में 'अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम' या 'अन्नाद्रमुक' का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह लोकसभा के वर्तमान उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्यरत हैं। उन्होंने मार्च 1998 से अप्रैल 1999 तक कानून, न्याय और कंपनी मामलों के कैबिनेट मंत्री और भूतल परिवहन राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था। उन्होंने 1985 से 1989 तक लोकसभा के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया। मुनीसामी थंबीदुरई करूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुए।

परिचय

मुनीसामी थंबीदुरई का जन्म 15 मार्च, 1947 को कृष्णगिरि, मद्रास (वर्तमान चेन्नई) में हुआ था। वह कोंगू वेल्लारा समुदाय से हैं। इस कम्युनिटी की आबादी तमिलनाडु के पश्चिमी जिलों में बहुसंख्यकों में शुमार होती है। इस समुदाय को कोंगू नाडु भी कहा जाता है। इन लोगों की आबादी कोयंबटूर, तिरुप्पर, एरोड, करूर, नामक्कल, सालेम और डिंडिगल जिले के उत्तरी हिस्सों में अधिक है। इसी कम्युनिटी की आबादी का कुछ हिस्सा धर्मपुरी, कृष्णागिरी और कर्नाटक के ज़िले हिरियूर में भी रहता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

पंद्रहवीं लोकसभा सांसद
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=एम._थंबीदुरई&oldid=644699" से लिया गया