बी. एस. येदयुरप्पा  

बी. एस. येदयुरप्पा
बी. एस. येदयुरप्पा
पूरा नाम बूकानाकेरे सिद्धलिंगप्पा येदयुरप्पा
जन्म 27 फ़रवरी, 1943
जन्म भूमि मंड्या, कर्नाटक
अभिभावक पिता- सिद्दलिंगप्पा, माता- पुट्टतायम्मा
पति/पत्नी मैत्रादेवी
संतान दो पुत्र व तीन पुत्रियाँ
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि राजनीतिज्ञ
पार्टी भारतीय जनता पार्टी
पद मुख्यमंत्री (कर्नाटक)
संबंधित लेख भारत के राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची
अन्य जानकारी बी. एस. येदियुरप्‍पा महज 15 वर्ष की आयु में ही 'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ' के साथ जुड़े गए थे। भाजपा ने इन्हें साल 1988 में कर्नाटक राज्य का अपना पार्टी अध्यक्ष बनाया था।

बूकानाकेरे सिद्धलिंगप्पा येदयुरप्पा (अंग्रेज़ी: Bookanakere Siddalingappa Yediyurappa, जन्म- 27 फ़रवरी, 1943) भारतीय राजनीतिज्ञ और कर्नाटक के मुख्यमंत्री हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2008 में भी जीत दर्ज करने के बाद बी. एस. येदयुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने थे। वे साल 2007 में जद(एस) के साथ गठबंधन टूटने से पहले भी थोड़े समय के लिए मुख्यमंत्री रहे। बी. एस. येदयुरप्पा किसी भी दक्षिण भारतीय राज्य में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री हैं। 26 जुलाई 2019 को बी. एस. येदयुरप्पा ने शपथ ग्रहण कर फिर से मुख्यमंत्री पद का कार्यभार सम्भाल लिया है।

परिचय

लिंगायत समाज से नाता रखने वाले बी. एस. येदयुरप्पा के पिता का नाम सिद्दलिंगप्पा था जबकि इनकी माता का नाम पुट्टतायम्मा था। येदियुरप्‍पा जब महज 4 वर्ष की आयु के थे, तभी इनकी माता का निधन हो गया था, जिसके बाद उनकी देखरेख इनके पिता द्वारा अकेले की गई। बी. एस. येदयुरप्पा ने साल 1967 में मैत्रादेवी नामक महिला के साथ विवाह किया। इस विवाह से इन्हें दो पुत्र और तीन बेटियां हैं। इनके बेटों का नाम राघवेंद्र और विजयेंद्र है, जबकि इन्होंने अपनी पहली पुत्री का नाम अरुणादेवी, दूसरी का नाम पद्मावती और तीसरी पुत्री का नाम उमादेवी रखा है।

शिक्षा

बी. एस. येदयुरप्पा ने 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद कला विषय को अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए चुना और इस विषय में इन्होंने ग्रजुऐट की डिग्री प्राप्त की। अपनी डिग्री हासिल करने के बाद येदियुरप्‍पा ने बतौर एक प्रथम-विभाजन क्लर्क के तौर पर कार्य भी किया; लेकिन सामाजिक कल्याण विभाग में कुछ समय तक बतौर एक क्लर्क अपनी सेवा देने के बाद इन्होंने अपनी ये नौकरी छोड़ दी, जिसके बाद ये कर्नाटक के शिकारीपुरा नगर चले गए और यहां पर जाकर इन्होंने एक चावल की फैक्ट्री में बतौर क्लर्क अपनी सेवाएं देना शुरू कर दिया और इसी फैक्ट्री के मालिक की बेटी मैत्रादेवी से विवाह भी किया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. बी एस येदियुरप्‍पा की जीवनी (हिंदी) deepawali.co.in। अभिगमन तिथि: 20 जनवरी, 2020।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=बी._एस._येदयुरप्पा&oldid=639571" से लिया गया