डिम्पल यादव  

डिम्पल यादव
डिम्पल यादव
पूरा नाम डिम्पल यादव
जन्म 1978
जन्म भूमि पुणे
अभिभावक कर्नल एस.सी.रावत
पति/पत्नी अखिलेश यादव
संतान अदिति, अर्जुन और टीना
नागरिकता भारतीय
पार्टी समाजवादी पार्टी
अन्य जानकारी डिम्पल यादव प्रदेश की पहली ऐसी महिला हैं जिनके ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने के लिए कोई तैयार नहीं हुआ। यह तथ्य भी विशिष्टता लिए हुए हैं कि वह ऐसी सांसद हैं जिनके पति मुख्यमंत्री हैं।
अद्यतन‎

डिम्पल यादव (अंग्रेज़ी: Dimple Yadav) समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, विधान मण्डल दल के नेता व उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री अखिलेश यादव की धर्मपत्नी हैं जो कि 2012 के उपचुनाव में कन्नौज से निर्विरोध सांसद चुनी गईं।

जीवन परिचय

1978 में पुणे में आर्मी कर्नल एस.सी.रावत के घर जन्‍मीं डिम्पल की शुरुआती पढ़ाई पुणे में हुई। कर्नल रावत उत्तराखंड के उधमसिंह नगर के मूल निवासी हैं और वर्तमान में वहीं रह रहे हैं। डिम्पल की दो और बहनें हैं। इंटरमीडिएट के बाद डिम्पल यादव ने लखनऊ विश्‍वविद्यालय से ह्यूमेनिटीज़ में अपना स्नातक किया। इसी समय अखिलेश यादव से उनकी मित्रता हुई और फिर प्रेम। उस समय अखिलेश मरीन इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद ऑस्ट्रेलिया से लौटे थे। विवाह के बाद डिंपल गृहणी बन गईं और अखिलेश अपने पिता मुलायम सिंह यादव की समाजवादी पार्टी में शामिल होकर राजनीति में सक्रिय हो गये। डिंपल और अखिलेश के तीन बच्‍चे हैं- अदिति, अर्जुन और टीना, जिनमें अर्जुन और टीना जुड़वां हैं।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 कन्‍नौज की नई सांसद डिंपल यादव का प्रोफाइल (हिंदी) (एच.टी.एम.एल) वनइंडिया हिंदी। अभिगमन तिथि: 4 दिसम्बर, 2012।
  2. क्‍या हुआ जब डिंपल भाभी पहुंची चि‍ड़ियाघर (हिंदी) (एच.टी.एम.एल) वनइंडिया हिंदी। अभिगमन तिथि: 4 दिसम्बर, 2012।
  3. 3.0 3.1 3.2 डिंपल यादव ने रचा इतिहास:निर्विरोध बनी सांसद (हिन्दी) यदुकुल (ब्लॉग)। अभिगमन तिथि: 4 दिसम्बर, 2012।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

पंद्रहवीं लोकसभा सांसद
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=डिम्पल_यादव&oldid=529549" से लिया गया