सीमा सड़क संगठन स्थापना दिवस  

सीमा सड़क संगठन का प्रतीक

सीमा सड़क संगठन स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष भारत में 7 मई को मनाया जाता है। सीमा सड़क संगठन भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क मार्ग के निर्माण एवं व्यवस्थापन का कार्य करता है। बीआरओ देश के सीमावर्ती इलाकों में आधारभूत संरचना विकास के क्षेत्र में अग्रणी सरकारी संगठन है। सन 1960 में इसकी स्थापना के बाद से यह 2 से लेकर 19 परियोजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। इसके द्वारा किए गए कार्यों ने देश के दूरस्थ इलाकों में क्षेत्रीय अखंडता और सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित किया है। सीमा सड़क संगठन ने 7 मई, 2020 को अपना 60वां स्थापना दिवस मनाया था।

गठन एवं कार्य

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) देश का बहुप्रतिष्ठित, बहुमुखी, पारदेशीय ख्याति प्राप्त आधुनिक निर्माण संगठन हैं। इसकी स्थापना भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 7 मई, 1960 को की थी। आजादी के बाद लम्बी सीमा की सुरक्षा एवं देश के सुदूरवर्ती इलाकों में आधार भुत संरचना का निर्माण एक प्रमुख चुनौती थी। इसके लिए एक कार्यकुशल व समर्पित कार्यबल के रूप में सीमा सड़क संगठन की स्थापना की गई। गठन से अब तक यह संगठन सीमा क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। यह पूर्वी और पश्चिमी सीमा क्षेत्रों में सड़क निर्माण और इसके रखरखाव का कार्य करता है ताकि सेना की रणनीतिक जरूरतें पूरी हो सकें।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सीमा_सड़क_संगठन_स्थापना_दिवस&oldid=661694" से लिया गया
<