चामुंडा देवी मंदिर, पालमपुर  

चामुंडा देवी मंदिर, पालमपुर
चामुंडा देवी मंदिर, पालमपुर
वर्णन हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक 'चामुंडा देवी मंदिर' को देवी सती के शक्तिपीठों में गिना जाता है। मान्यता है कि इस स्थान पर देवी के चरण गिरे थे।
स्थान पालमपुर, ज़िला काँगड़ा, हिमाचल प्रदेश
संबंधित लेख शक्तिपीठ, सती, शिव
महत्त्व माँ चामुंडा का यह मंदिर लगभग 700 वर्ष पुराना है, जो घने जंगलों और बानेर नदी के पास स्थित है। इस विशाल मंदिर का विशेष धार्मिक महत्त्व है, जो शक्तिपीठों में से एक है।
मान्यता मान्यता है कि यहाँ पर 'शतचंडी' का पाठ सुनना और सुनाना श्रेष्ठकर है और इसे सुनने और सुनाने वाले का सारा क्लेश दूर हो जाता है।
अन्य जानकारी यहाँ आने वाले भक्तों को मंदिर परिसर में ही एक छोटा-सा तालाब मिलेगा, जिसके पानी को बहुत ही शुद्ध माना जाता है। साथ ही मंदिर परिसर में ही एक खोखली जगह है, जो देखने पर शिवलिंग जैसी प्रतीत होती है।

चामुंडा देवी मंदिर कांगड़ा ज़िला, हिमाचल प्रदेश के शानदार हिल स्टेशन पालमपुर में स्थित है। इस मंदिर को देवी के शक्तिपीठों में गिना जाता है। बानेर नदी के तट पर बसा यह मंदिर महाकाली को समर्पित है। यहाँ पर आकर श्रद्धालु अपनी भावना के पुष्प मां चामुण्डा देवी के चरणों मे अर्पित करते हैं। मान्यता है कि इस मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएँ पूर्ण होती हैं। देश के कोने-कोने से भक्त यहाँ आकर माता का आशीर्वाद प्राप्त करते है।

स्थिति

चामुंडा देवी मंदिर धर्मशाला से 15 कि.मी. कि दूरी पर स्थित है। माँ चामुंडा का यह मंदिर लगभग 700 वर्ष पुराना है, जो घने जंगलों और बानेर नदी के पास स्थित है। इस विशाल मंदिर का विशेष धार्मिक महत्त्व है, जो 51 शक्तिपीठों में से एक है। ये मंदिर हिन्दू देवी चामुंडा, जिनका दूसरा नाम देवी दुर्गा भी है, को समर्पित है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. शक्ति पीठ चामुंडा, बेजनाथ, ओर ज्वाला मुखी की यात्रा (हिन्दी) औदिच्य बंधु। अभिगमन तिथि: 28 सितम्बर, 2014।
  2. चामुंडा देवी मंदिर, पालमपुर (हिन्दी) नेटिव प्लेनेट। अभिगमन तिथि: 28 सितम्बर, 2014।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=चामुंडा_देवी_मंदिर,_पालमपुर&oldid=610301" से लिया गया