शौर्य स्मारक, भोपाल  

शौर्य स्मारक, भोपाल

शौर्य स्मारक (अंग्रेज़ी: Shaurya Smarak) मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित एक युद्ध स्मारक है। शौर्य स्मारक का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अक्टूबर 2016 को किया था। इस स्मारक का निर्माण मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भोपाल के अरेरा हिल्स क्षेत्र में एमपी नगर के पास किया गया है। शौर्य स्मारक लगभग 12.67 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ एक भव्य स्मारक है। इस स्मारक को देश के वीर सैनिकों को समर्पित किया गया है। सिपाही और स्वतंत्रता सैनानियों के बलिदान की कहानी और उनके योगदान को कल्पनाशील और दिलचस्प वास्तुशिल्प प्रतिष्ठानों को संजोते हुए चित्रित किया गया है।

परिचय

यह स्थान एक सार्वजनिक पार्क के रूप में बनाया गया हैं। यहाँ भारी तादाद में पर्यटक घूमने आते हैं। इस पार्क में भारतीय नौसेना, थल सेना और वायु सेना का बहुत मनोहर चित्रण किया गया है। सेना को ग्रेनाइट, एयर फोर्स इन व्हाइट और द नेवी इन ग्रे द्वारा हस्ताक्षरित किया गया है। शौर्य स्तम्भ के नजदीक में ही स्मारक ज्योति है जो शहीदों को सम्मान देने के लिए होलिका ज्योति के रूप में प्रज्जवलित की जाती है। पार्क में एक लाल रंग की मूर्तिकला भी स्थापित है, जिसे पार्क की मुख्य धुरी से देखने पर यह नमस्कार करते हुए प्रतीत होती है लेकिन जब इसे दूसरी धुरी से देखा जाता है तब यह ‘ए ड्रॉप ऑफ ब्लड’ की तरह प्रतीत होती हैं। पार्क में एक भूमिगत संग्रहालय भी स्थापित किया गया है जिसमें सैनिकों की याद में समर्पित दीर्घाएँ हैं। जिसमें भारत की पाकिस्तान और चीन के साथ हुए युद्ध के दौरान की वीरता को प्रदर्शित किया गया है। पार्क में टीपू सुल्तान और महाराणा प्रताप जैसे वीर नायकों के अलावा भी अन्य ऐतिहासिक शूरवीरों को प्रदर्शित किया गया है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=शौर्य_स्मारक,_भोपाल&oldid=667838" से लिया गया
<