सिंह  

सिंह
Lion.jpg
जगत जंतु (Animalia)
संघ कॉर्डेटा (Chordata)
वर्ग स्तनपायी (Mammalia)
गण कार्नीवोरा (Carnivora)
कुल फ़ैलिडी (Felidae)
जाति पैंथेरा (Panthera)
प्रजाति लियो (leo)
द्विपद नाम पैंथेरा लियो (Panthera leo)
अन्य जानकारी सिंह बड़े विडालों में एकमात्र ऐसा जानवर है, जो समूह या झुंड में रहता है।

सिंह (लिओ या पैंथरा लिओ), फैलिडी कुल का बड़ा और शक्तिशाली विड़ाल, बाघ के बाद दूसरा बड़ा विड़ाल है। कहानियों में जंगल का राजा कहलाने वाला यह जानवर प्राचीन काल से ही सबसे अधिक जाना-पहचाना जंगली पशु रहा है, अब यह मुख्यतः अफ़्रीका में सहारा के दक्षिणी क्षेत्र में पाया जाता है। एशियाई नस्ल के कुछ सौ सिंह भारत के गुजरात राज्य के गिर राष्ट्रीय उद्यान में कड़े संरक्षण में रह रहे हैं। सिंह के पसंदीदा पर्यावासों में घास के खुले मैदान हैं। क़ैद में सिंह का अन्य विड़ालों के साथ प्रजनन करवाया जाता है। सिंह और मादा बाघ के वर्णसंकर को लाइगर कहते हैं, जबकि बाघ और मादा सिंह से टाइअगॉन और तेंदुए और मादा सिंह से लिओपोन पैदा होते हैं। अमेरिकी, मैक्सिकी या पहाड़ी सिंह फ़ेलिसी जाति के नई दुनिया के सदस्य हैं।

रूप और आकृति

सिंह लंबे शरीर, छोटे पैर, बड़े सिर व मज़बूत माँसपेशियों वाला विडाल है। इसमें नर व मादा के आकार-प्रकार में भिन्नता पाई जाती है।

नर
  • एक पूर्ण वयस्क नर लगभग 1.8 मीटर से 2.1 मीटर लंबा होता है, जिसमें इसकी 1 मीटर लंबी पूँछ शामिल नहीं है। कंधे तक इसकी ऊँचाई लगभग 1.2 मीटर और वज़न 170 किलोग्राम से 230 किलोग्राम के बीच होता है।
  • सिंह की खाल का रंग हल्का पीला, नारंगी-भूरा या चाँदी जैसे स्लेटी से लेकर गाढ़े भूरे रंग का होता है और इसकी पूँछ के सिर पर खाल की तुलना में गहरे रंग के बालों का गुच्छा होता है।
  • नर की विशेषता उसके अयाल होते हैं, जो अलग-अलग सिंहों में भिन्न-भिन्न प्रकार के होते हैं। कुछ में अयाल बिल्कुल नहीं होते, कुछ में चेहरे पर झालर की तरह होते हैं और कुछ में ये लंबे और लहराते हुए होते हैं, जो सिर के पीछे से शुरू होते हुए गर्दन, कंधे को ढकते हुए गले और छाती से झालर बनाते हुए पेट से जुड़े होते हैं। कुछ में अयाल और झालर अत्यंत गहरे रंग, लगभग काले रंग के होते हैं। जो सिंह को राजसी अंदाज़ प्रदान करते हैं।
मादा
  • मादा, यानी सिंहनी छोटे क़द की होती है, जिसकी लंबाई 1.5 मीटर कंधे तक ऊँचाई 0.9 मीटर से 1 मीटर तक और वज़न 120 से 180 किलोग्राम होता है।
  • सिंहनी अधिकतर भूरी-पीली या रेतीले रंग की होती है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सिंह&oldid=571291" से लिया गया