ज़िका विषाणु  

ज़िका विषाणु
ज़िका विषाणु
विवरण 'ज़िका' एक ख़तरनाक विषाणु है। इसके संक्रमण से ऐसी बीमारी हो रही है, जिससे बच्चों में मस्तिष्क का विकास रुक जाता है और उनके मस्तिष्क का आकार भी सामान्य से छोटा हो जाता है।
समुदाय ग्रुप IV
कुल फ़्लैवीविरिडए
वंश पीत विषाणु
जाति ज़िका विषाणु
अन्य जानकारी सन 1951 से 1981 के मध्य तक ज़िका का प्रकोप मध्य अफ्रीकी गणराज्य, मिस्र, गैबॉन, सिएरा लियोन, तंजानिया, युगांडा से लेकर भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम सहित एशिया के कुछ हिस्सों में पाया गया था।

ज़िका (अंग्रेज़ी: Zika virus) एक ख़तरनाक विषाणु है। यह फ़्लैवीविरिडए विषाणु परिवार से है, जो दिन के समय सक्रिय रहते हैं। मानव में यह मामूली बीमारी के रूप में जाना जाता है, जिसे 'ज़िका बुखार', 'ज़िका' या 'ज़िका बीमारी' कहते हैं। सन 1947 के दशक से इस बीमारी का पता चला। यह अफ़्रीका से एशिया तक फैला हुआ है। यह 2014 में प्रशांत महासागर से फ्रेंच पॉलीनेशिया तक और उसके बाद 2015 में यह मैक्सिको, मध्य अमेरिका तक भी पहुँच गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत सहित उन सभी देशों को चेतावनी जारी की है, जहां एडीज मच्छरों के वाहक पाए जाते हैं और जो डेंगू व चिकुनगुनिया को जन्म देते हैं। एडीज ऐगिपटाए मच्छर ज़िका विषाणु को जन्म देते हैं, जो डेंगू और चिकुनगुनिया भी फैलाता है। दोनों ही बीमारियाँ भारत जैसे उष्ण कटिबंधीय देशों के लिए बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याएं हैं।

इतिहास

ज़िका विषाणु फ़्लैवीविरिडए[1] विषाणु परिवार और फ्लैविविषाणु[2] जीन्स का एक सदस्य है। यह विषाणु दिन के समय सक्रिय ऐडीज मच्छरों द्वारा प्रेषित होता है। मनुष्यों में इस विषाणु को ज़िका बुखार, ज़िका या ज़िका रोग के रूप में जाना जाता है। ज़िका विषाणु सबसे पहले वैज्ञानिकों द्वारा युगांडा के ज़िका वन में अप्रैल, 1947 में एक रीसस मकाक बंदर से पृथक किया गया था। इस बुखार को 1952 में ज़िका विषाणु के रूप में वर्णित किया गया। यह विषाणु मनुष्यों में 1968 में नाइज़ीरिया में पहली बार अलग किया गया थ। यह 1950 के दशक से ही अफ्रीका से एशिया तक एक संकीर्ण इक्वेटोरियल बेल्ट के भीतर फैलता है। वर्ष 2007 में पहली बार ज़िका विषाणु अफ्रीका और एशिया के बाहर माइक्रोनेशिया के याप द्वीप समूह में पाया गया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. Flaviviridae
  2. flavivirus
  3. Guillain-Barre
  4. जैसे कि Aapicoargenteus, Afurcifer, A hensilli, A luteocephalus और A vitattus

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=ज़िका_विषाणु&oldid=616375" से लिया गया