अफ़्रीका महाद्वीप  

(अफ़्रीका से पुनर्निर्देशित)


अफ़्रीका का मानचित्र

अफ़्रीका पृथ्वी पर स्थित सात महाद्वीपों में से एक महाद्वीप है, जो पृथ्वी के पूर्वी गोलार्ध में और एशिया के दक्षिण-पश्चिम में है। अफ़्रीका, एशिया के बाद विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है। क्षेत्रफल की दृष्टि से महाद्वीपों में अफ्रीका का द्वितीय स्थान है। तटवर्ती द्वीपसमूह सहित इसका क्षेत्रफल लगभग 1,16,35,000 वर्ग मील है। विषुवत रेखा इस महाद्वीप के मध्य से जाती है। अफ्रीका दक्षिण की अपेक्षा उत्तर में अधिक चौड़ा है। अफ्रीका के पूर्व में हिंद महासागर, पश्चिम में अंधमहासागर या अटलांटिक महासागर, उत्तर में भूमध्यसागर है। इस महाद्वीप में विशाल मरुस्थल, अत्यन्त घने वन, विस्तृत घास के मैदान, बड़ी-बड़ी नदियाँ व झीलें तथा विचित्र जंगली जानवर हैं।

स्थिति तथा विस्तार

क्षेत्रफल की दृष्टि से महाद्वीपों में अफ्रीका का द्वितीय स्थान है। तटवर्ती द्वीपसमूह सहित इसका क्षेत्रफल लगभग 1,16,35,000 वर्ग मील है। इस प्रकार यह महाद्वीप क्षेत्रफल में भारत गणतंत्र के नौ गुने से भी बड़ा है। अक्षांशीय विस्तार की दृष्टि से यह महाद्वीप अद्वितीय है: यह उत्तरी तथा दक्षिणी दोनों ही गोलार्धों के कटिबंधों में लगभग समान दूरी तक विस्तृत है। 37° 20' उ.अ. से 34° 51' द.अ. तक तथा 17° 20' प.दे. 51° 12' पू.दे. तक यह फैला हुआ है। इसकी अधिकतम लंबाईं उत्तर में रासबेन सक्का से दक्षिण में अगुलहास अंतरीप तक, लगभग 5,000 मील तथा अधिकतम चौड़ाई पश्चिम में बर्ड अंतरीप से ग्वाडीफुई अंतरीप तक, लगभग 4,500 मील हैं। विषुवत रेखा इस महाद्वीप के मध्य से जाती है। इसलिए इसका अधिकांश, लगभग 90 लाख वर्ग मील, अयनवृत्तीय कटिबंध में पड़ता है। दक्षिण की अपेक्षा यह उत्तर में अधिक चौड़ा है। इसके क्षेत्रफल का लगभग दो तिहाई भाग उत्तरी गोलार्ध में तथा एक तिहाई भाग दक्षिणी गोलार्ध के अंतर्गत आता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. हिन्दी विश्वकोश, खण्ड 1 |प्रकाशक: नागरी प्रचारिणी सभा, वाराणसी |संकलन: भारत डिस्कवरी पुस्तकालय |पृष्ठ संख्या: 156-61 |
  2. अफ्रीका (हिंदी)। । अभिगमन तिथि: 20 जुलाई, 2011।
  3. अफ्रीका की भाषाएँ (हिंदी)। । अभिगमन तिथि: 20 जुलाई, 2011।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अफ़्रीका_महाद्वीप&oldid=629505" से लिया गया