गौरैया  

गौरैया
गौरैया
जगत जंतु (Animalia)
संघ कोर्डेटा (Chordata)
वर्ग एवीज (Aves)
गण पैसरीफोर्म्स (Passeriformes)
कुल पैसरेडी (Passeridae)
जाति पैसर (Passer)
प्रजाति डोमेस्टिकस(domesticus)
द्विपद नाम पैसर डोमेस्टिकस (Passer domesticus‌)
संबंधित लेख विश्व गौरैया दिवस
अन्य जानकारी नर गौरैया के सिर का ऊपरी भाग, नीचे का भाग तथा गालों का रंग भूरा होता है। गला, चोंच और आँखों पर काला रंग होता है। जबकि मादा चिड़िया के सिर और गले पर भूरा रंग नहीं होता।

गौरैया एक घरेलू चिड़िया है जो यूरोप और एशिया में सामान्य रूप से हर जगह पाई जाती है। यह विश्व में सबसे अधिक पाए जाने वाले पक्षियों में से है। लोग जहाँ भी घर बनाते हैं देर सबेर गौरैया के जोड़े वहाँ रहने पहुँच ही जाते हैं।

सामान्य परिचय

गौरैया एक छोटी चिड़िया है। यह हल्की भूरे रंग या सफेद रंग में होती है। इसके शरीर पर छोटे-छोटे पंख और पीली चोंच व पैरों का रंग पीला होता है।
गौरैया
नर गौरैया की पहचान उसके गले के पास काले धब्बे से होती है। 14 से 16 सेमी लंबी यह चिड़िया मनुष्य के बनाए हुए घरों के आसपास रहना पसंद करती है। इसे हर तरह की जलवायु पसंद है। गाँवों- कस्बों-शहरों और खेतों के आसपास यह बहुतायत से पायी जाती है। नर गौरैया के सिर का ऊपरी भाग, नीचे का भाग तथा गालों का रंग भूरा होता है। गला, चोंच और आँखों पर काला रंग होता है। जबकि मादा चिड़िया के सिर और गले पर भूरा रंग नहीं होता। लोग इन्हें चिड़ा-चिड़िया भी कहते हैं। यह निहायत ही घरेलू किस्म का पक्षी है, जो यूरोप और एशिया में सामान्य रुप से पाया जाता है। मनुष्य जहाँ-जहाँ भी गया, इस पक्षी ने उसका अनुसरण किया। उन्हीं के घरों के छप्परों में घोंसला बनाया और रहने लगा। इस तरह यह अफ़्रीका, यूरोप, आस्ट्रेलिया और एशिया में सामान्यतया पाया जाने लगा।

प्रजातियाँ

इस पक्षी (गौरैया) की मुख्य छः प्रजातियां पायी जाती है-

  1. हाउस स्पेरो अथवा घरेलू चिड़िया
  2. स्पेनिश स्पेरो
  3. सिंड स्पेरो
  4. रसेट स्पेरो
  5. डेड सी स्पेरो
  6. ट्री स्पेरो।
गौरैया
इनके अलावा सोमाली, पिंक बैक्ड, लागो, शेली, स्कोट्रा, कुरी, कैप, नार्दन ग्रे हैडॆड, स्वैनसन, स्वाहिल, डॆहर्ट, सुडान गोल्ड, अरैबियन गोल्ड,चेस्टनट आदि चिड़िया विभिन्न देशों में पायी जाती है। इनके रंग-रुप-आकार- प्रकार देश-प्रदेश की जलवायु के अनुसार परिवर्तित हुए हैं।[1]
नर गौरैया

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. दु‍ष्यंतकुमार यादव का आलेख - घरेलू चिड़िया (हिंदी) रचनाकार (ब्लॉग)। अभिगमन तिथि: 26 जुलाई, 2014।
  2. गौरैया (हिंदी) वेबदुनिया हिंदी। अभिगमन तिथि: 19 दिसम्बर, 2013।
  3. गौरैया.. विलुप्त प्रजातियों की सूची में (हिंदी) वेबदुनिया हिंदी। अभिगमन तिथि: 26 जुलाई, 2014।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख


और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=गौरैया&oldid=617315" से लिया गया