डाक टिकट  

डाक टिकट
गाँधीजी और कस्तूरबा गाँधी पर जारी डाक टिकट
विवरण 'डाक टिकट' छोटा आयताकार काग़ज़ का टुकड़ा होता है, जो लिफाफे आदि पर चिपकाया जाता है। इससे डाक सेवा शुल्क के भुगतान का पता चलता है।
शुरुआत 1840 (इंग्लैण्ड)
जनक सर रोलैण्ड हिल
प्राप्ति स्थान डाक घर
भारत में शुरुआत 1852
विशेष 1 जुलाई, 1852 को सिन्ध के मुख्य आयुक्त सर बर्टलेफ्र्रोरे द्वारा सिंध राज्य और मुंबई-कराची मार्ग पर प्रयोग के लिए 'सिंध डाक' नामक डाक टिकट जारी किया गया था।
संबंधित लेख डाक टिकटों में महात्मा गाँधी, महारानी विक्टोरिया
अन्य जानकारी भारत में 1854 से 1931 तक डाक टिकटों पर महारानी विक्टोरिया, एडवर्ड सप्तम, जॉर्ज पंचम, जार्ज छठे के चित्र वाले डाक टिकट ही निकलते रहे। अपने प्रेम के लिए सिंहासन त्यागने वाले राजा एडवर्ड अष्टम पर यहाँ कोई डाक टिकट नहीं निकला।

डाक टिकट चिपकने वाले काग़ज़ से बना एक साक्ष्य है, जो यह दर्शाता है कि डाक सेवाओं के शुल्क का भुगतान हो चुका है। आमतौर पर यह एक छोटा आयताकार काग़ज़ का टुकड़ा होता है, जो एक लिफाफे पर चिपका रहता है, जो यह यह दर्शाता है कि प्रेषक ने प्राप्त कर्ता को सुपुर्दगी के लिए डाक सेवाओं का पूरी तरह से या आंशिक रूप से भुगतान किया है। डाक टिकट, डाक भुगतान करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है; इसके अलावा इसके विकल्प हैं, पूर्व प्रदत्त-डाक लिफाफे, पोस्ट कार्ड, हवाई पत्र आदि। डाक टिकटों को डाक घर से ख़रीदा जा सकता है। इनके संग्रह को 'डाक टिकट संग्रह' या 'फ़िलेटली' कहा जाता है। डाक टिकट इकट्ठा करना मानव के कई शौक़ों में से एक है।

इतिहास

सबसे पहले इंग्लैंड में वर्ष 1840 में डाक-टिकट बेचने की व्यवस्था शुरू की गई। हालाँकि इसके पहले ही डाक वितरण व्यवस्था शुरू हो चुकी थी, परंतु पत्र पहुँचाने के लिए पत्र भेजने वाले को डाक घर तक जाना ही पड़ता था। पहले किसी भी पत्र भेजने वाले को डाक घर जाकर पत्र पर पोस्ट मास्टर के दस्तख्त करवाने पड़ते थे पर डाक-टिकटों के बेचे जाने ने इस परेशानी से मुक्ति दिला दी। जब डाक-टिकट बिकने लगे तो लोग उन्हें ख़रीद कर अपने पास रख लेते थे और फिर ज़रूरत पड़ने पर उनका उपयोग कर लेते थे। 1840 में ही सबसे पहले जगह-जगह लेटर-बॉक्स भी टाँगे जाने लगे ताकि पत्र भेजने वाले उनके जरिए पत्र भेज सकें और डाक घर जाने से छुट्टी मिल गई। पहले पत्र भेजने में कई प्रकार की दिक्कतें पेश आती थीं, लेकिन आज पत्र भेजना आसान हो गया है। अब तो संदेश भेजने के लिए पत्र से बहुत तेज़ सुविधाएँ भी हमें उपलब्ध हैं।

पहला डाक टिकट

विश्व में पहला डाक टिकट आज से लगभग डेढ़ सौ साल से पहले ब्रिटेन (इंग्लैंड) में जारी हुआ था। उस समय इंग्लैंड के राजसिंहासन पर महारानी विक्टोरिया विराजमान थीं, इसलिए स्वाभाविक रूप से इंग्लैंड अपने डाक टिकटों पर महारानी विक्टोरिया के चित्रों को प्रमुखता देता रहा। पहले डाक टिकटों पर रानी विक्टोरिया के चित्र छपने के कारण वहाँ की महिलाओं में अपनी रानी के चित्र वाले डाक टिकटों को इकट्ठा करने का जुनून सवार हो गया। ये महिलाएँ ही डाक टिकट संग्रह के शौक़ की जननी बनीं। इंग्लैंड में राजा विलियम प्रथम (सन 1066-1087) से राजशाही का दौर चला आ रहा है। विश्व का पहला डाक टिकट 1 मई, 1840 को ग्रेट ब्रिटेन में जारी किया गया था, जिसके ऊपर ब्रिटेन की महारानी विक्टोरिया का चित्र छपा था। यह डाक टिकट काले रंग में एक छोटे से चौकोर काग़ज़ पर छपा था और उसकी कीमत एक पेनी रखी गई थी। यह डाक टिकट 'पेनी ब्लैक' के नाम से मशहूर हुआ। एक पेनी मूल्य के इस टिकट के किनारे सीधे थे, यानी टिकटों को अलग करने के लिए जो छोटे-छोटे छेद बनाए जाते हैं, वे प्राचीन डाक टिकटों में नहीं थे। इस समय तक उनमें लिफाफे पर चिपकाने के लिए गोंद भी नहीं लगा होता था। यह डाक टिकट हालांकि पहली मई, 1840 को बिक्री के लिए जारी किया गया था, लेकिन डाक शुल्क के लिए इसे 6 मई, 1840 से वैध माना गया। ये डाक टिकट विश्व के भी पहले डाक टिकट थे। इंग्लैंड के इन डाक टिकटों को निकालने का श्रेय 'सर रॉलैंड हिल' (सन 1795-1878) को जाता है। टिकट संग्रह करने में रुचि रखने वालों के लिए इस टिकट का बहुत महत्त्व है, क्योंकि इस टिकट से ही डाक-टिकट संग्रह का इतिहास भी शुरू होता है। इस डाक टिकट की कहानी अत्यंत रोचक है। यहीं से डाक टिकटों की परंपरा शुरू होती है।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 डाक टिकट की कहानी (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) जय हिन्दी। अभिगमन तिथि: 7 फ़रवरी, 2011।
  2. डाक टिकट बनीं पत्र मित्रता (हिन्दी) (पी.एच.पी) डाकिया डाक लाया। अभिगमन तिथि: 8 फ़रवरी, 2011।
  3. 3.0 3.1 3.2 3.3 सभ्यता, संस्कृति एवं विरासत का प्रतिबिम्ब है फ़िलेटली (हिन्दी) (पी.एच.पी) सृजनगाथा। अभिगमन तिथि: 7 फ़रवरी, 2011।
  4. नियत डाक टिकटों से अलग हैं स्मारक (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) डाकिया डाक लाया। अभिगमन तिथि: 11 फ़रवरी, 2011

बाहरी कड़ियाँ

पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=डाक_टिकट&oldid=612889" से लिया गया