विश्व मूक बधिर दिवस  

विश्व मूक बधिर दिवस
WFD-Logo.jpg
विवरण विश्व बधिर संघ का प्रतीक चिह्न
तिथि हर वर्ष 26 सितम्बर को मनाया जाता है, लेकिन वर्तमान में यह विश्व मूक बधिर सप्ताह के रूप में अधिक प्रचलित है। यह सितम्बर के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है।
शुरुआत वर्ष 1958
उद्देश्य बधिरों के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक अधिकारों के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के साथ-साथ समाज और देश में उनकी उपयोगिता के बारे में बताने के लिए।
कार्यक्रम एवं योजनाएँ केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय बधिरों के कल्याण के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों को सहायता मुहैया कराता है।
अन्य जानकारी भारत में 2001 के आंकड़ों के अनुसार बधिरों की संख्या 13 लाख के आसपास है।
बाहरी कड़ियाँ विश्व बधिर संघ की आधिकारिक वेबसाइट

विश्व मूक बधिर दिवस (अंग्रेज़ी:World Deaf-Dumb Day) हर वर्ष 26 सितम्बर को मनाया जाता है, लेकिन वर्तमान में यह विश्व मूक बधिर सप्ताह के रूप में अधिक जाना जाता है। यह सितम्बर के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है। विश्व बधिर संघ (डब्ल्यूएफडी) ने वर्ष 1958 से 'विश्व बधिर दिवस' की शुरुआत की। इस दिन बधिरों के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक अधिकारों के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के साथ-साथ समाज और देश में उनकी उपयोगिता के बारे में भी बताया जाता है।

आंकड़ों पर एक नज़र

विश्व बधिर संघ (डब्ल्यूएफडी) के आंकड़ों के अनुसार विश्व की क़रीब सात अरब आबादी में बधिरों की संख्या 70 लाख के आस पास है। इस संख्या का 80 फीसदी विकासशील देशों में पाया जाता है। भारत में 2001 के आंकड़ों के अनुसार देश की एक अरब आबादी में बधिरों की संख्या 13 लाख के आसपास है। बधिरों की शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत विशेष रूप से प्रशिक्षित अध्यापकों की नियुक्ति की है। इसके अलावा बधिरों को आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गई है।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 विश्व बधिर दिवस (हिंदी) हिमालय गौरव उत्तराखण्ड। अभिगमन तिथि: 20 सितम्बर, 2014।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विश्व_मूक_बधिर_दिवस&oldid=511115" से लिया गया