विश्व जनसंख्या दिवस  

विश्व जनसंख्या दिवस
World-Population-Day.jpg
विवरण 'विश्व जनसंख्या दिवस' प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है। हर राष्ट्र में इस दिन का विशेष महत्व है, क्यूँकि आज दुनिया के हर विकासशील और विकसित दोनों तरह के देश जनसंख्या विस्फोट से चिंतित हैं।
मनाने की तिथि 11 जुलाई
शुरुआत 11 जुलाई, 1987
उद्देश्य अत्यधिक तेज़ गति से बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ही यह दिवस मनाया जाता है।
विशेष चीन के बाद भारत 1.2 अरब जनसंख्या के साथ विश्व में दूसरे नंबर पर है। विशेषज्ञों ने चिंता जताई है कि अगर भारत की जनसंख्या इसी दर से बढ़ती रही तो 2030 तक यह विश्व में प्रथम स्थान पर आ जायेगा।
अन्य जानकारी 11 जुलाई, 1987 में विश्व की जनसंख्या 5 अरब को पार कर गई थी। तब संयुक्त राष्ट्र ने जनसंख्या वृद्धि को लेकर दुनिया भर में जागरूकता फैलाने के लिए 'विश्व जनसंख्या दिवस' मनाने का निर्णय लिया था।

विश्व जनसंख्या दिवस (अंग्रेज़ी: World Population Day) प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है। अत्यधिक तेज़ गति से बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ही यह दिवस मनाया जाता है। यह जागरूकता मानव समाज की नई पीढ़ियों को बेहतर जीवन देने का संदेश देती है। बच्चों को बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य, वातावरण सहित अन्य आवश्यक सुविधाएँ भविष्य में देने के लिए छोटे परिवार की महती आवश्यकता निरन्तर बढ़ती जा रही है। प्राकृतिक संसाधनों का समुचित दोहन कर मानव समाज को सर्वश्रेष्ठ बनाए रखने और हर इंसान के भीतर इन्सानियत को बरकरार रखने के लिए यह बहुत ज़रूरी हो गया है कि 'विश्व जनसंख्या दिवस' की महत्ता को समझा जाए।

शुरुआत

'विश्व जनसंख्या दिवस' वर्ष 1987 से मनाया जा रहा है। 11 जुलाई, 1987 में विश्व की जनसंख्या 5 अरब को पार कर गई थी। तब संयुक्त राष्ट्र ने जनसंख्या वृद्धि को लेकर दुनिया भर में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिवस मनाने का निर्णय लिया। तब से इस विशेष दिन को हर साल एक याद और परिवार नियोजन का संकल्प लेने के दिन के रूप में याद किया जाने लगा। हर राष्ट्र में इस दिन का विशेष महत्व है, क्यूँकि आज दुनिया के हर विकासशील और विकसित दोनों तरह के देश जनसंख्या विस्फोट से चिंतित हैं। विकासशील देश अपनी आबादी और जनसंख्या के बीच तालमेल बैठाने में मथ्थापच्ची कर रहे हैं, तो विकसित देश पलायन और रोजगार की चाह में बाहर से आकर रहने वाले शरणार्थियों की वजह से परेशान हैं।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 एक विस्फोट जो प्रतिदिन होता है (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 09 जुलाई, 2013।
  2. 2.0 2.1 2.2 विश्व जनसंख्या दिवस पर विशेष (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 09 जुलाई, 2013।
  3. 3.0 3.1 3.2 भारत में विश्व जनसंख्या दिवस के मायने (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 09 जुलाई, 2013। 
  4. विश्व जनसंख्या दिवस पर कुछ सवाल (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 09 जुलाई, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विश्व_जनसंख्या_दिवस&oldid=632693" से लिया गया