विश्व विवाह दिवस  

विश्व विवाह दिवस
विश्व विवाह दिवस
विवरण 'विश्व विवाह दिवस' पति-पत्नी के आपसी संबंधों को नयी ताजगी एवं सुदृढ़ता प्रदान करने के लिए पूरे विश्व में मनाया जाता है।
तिथि फ़रवरी माह का दूसरा रविवार
उद्देश्य इस दिन दाम्पत्य जीवन में प्यार, प्रणय एवं सौहार्द भरने का प्राणवान संकल्प लिया जाता है। यह दिवस संस्कार और संस्कृति का संवाहक है।
संबंधित लेख विवाह, सप्तपदी, हिंदू विवाह में सात फेरे और सात वचन, हिन्दू विवाह
अन्य जानकारी भारत का विवाह आदर्श इसलिये माना गया है, क्योंकि यहां विवाह प्रकाश का दूसरा नाम है। समस्याओं से मुक्ति एवं अंधेरों में उजालों के लिये विवाह के बंधन में बंधकर जीवन को रोशन किया जाता है। यही विवाह की सार्थक यात्रा का सारांश है।

विश्व विवाह दिवस (अंग्रेज़ी: World Marriage Day) प्रत्येक वर्ष फ़रवरी माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह दिवस विवाह संस्कार के संक्षिप्त संस्करण के रूप में मनाया जाता है। विवाह दो महिला-पुरुष के कानूनी, सामाजिक और धार्मिक रूप से एक साथ रहने को मान्यता प्रदान करता है। विवाह मानव-समाज की अत्यंत महत्वपूर्ण प्रथा एवं समाजशास्त्रीय संस्था है। यह समाज का निर्माण करने वाली सबसे छोटी इकाई, परिवार का मूल है। देश और दुनिया में विवाह का प्रचलन सर्वत्र विभिन्न शक्लों में देखने को मिलता है, इसकी परम्परा अति प्राचीन है, हमारी जीवन शैली का अभिन्न अंग है। यही कारण है कि सम्पूर्ण विश्व में फ़रवरी के दूसरे रविवार को 'विश्व विवाह दिवस' के रूप में मनाया जाता है और पति-पत्नी के आपसी संबंधों को नयी ताजगी एवं सुदृढ़ता देने का प्रयास किया जाता है।[1]

संस्कार और संस्कृति का संवाहक

पति-पत्नी के रिश्तों में रस भरा रहे, इसके लिये फ़रवरी माह के दूसरे रविवार को विश्व विवाह दिवस मनाया जाता है और उसमें प्यार, प्रणय एवं सौहार्द भरने का प्राणवान संकल्प लिया जाता है। पति-पत्नी की जिन्दगी जब सारी खुशियां स्वयं में समेटकर प्रस्तुति का बहाना मांगती है, तब विवाह दिवस जैसा अवसर उपस्थित होता है। यह दिवस संस्कार और संस्कृति का संवाहक है। वैवाहिक रिश्तों का संबोध पर्व है। मानवीय मन का व्याख्या-सूत्र है। बाहरी और भीतरी चेतना का संवाद है। यह दिवस दिशा और दर्शन लेने का अवसर है। संकल्प से भाग्य और पुरुषार्थ का रचने का अवसर है। विवाह परिवाररूपी संस्था का आधार है। प्राचीन एवं मध्य काल के धर्मशास्त्री तथा वर्तमान युग के समाजशास्त्री, समाज द्वारा अनुमोदित, परिवार की स्थापना करने वाली किसी भी पद्धति को विवाह मानते हैं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 विश्व विवाह दिवस (हिंदी) dainiklokmat.in। अभिगमन तिथि: 13 फ़रवरी, 2018।
  2. 2.0 2.1 विवाह दिवस संस्कार (हिंदी) literature.awgp.org। अभिगमन तिथि: 13 फ़रवरी, 2018।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विश्व_विवाह_दिवस&oldid=619618" से लिया गया