विश्व मानवीय दिवस  

विश्व मानवीय दिवस
विश्व मानवीय दिवस
विवरण 'विश्व मानवीय दिवस' पूरे विश्व में मानवीय कर्मियों और मानवीय कारणों की वजह से अपनी जान गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।
अन्य नाम विश्व मानवतावादी दिवस
तिथि 19 अगस्त
शुरुआत 2003
अन्य जानकारी यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2003 में इराक के बगदाद में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर हुए बम विस्फोट की वर्षगांठ पर मनाना तय किया था।

विश्व मानवीय दिवस (अंग्रेज़ी: World Humanitarian Day) प्रत्येक वर्ष '19 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिवस पर उन लोगों को याद किया जाता है, जिन्होंने मानवीय उद्देश्यों के कारण दूसरों की सहायता के लिए अपनी जान न्योछावर कर दी। इस दिवस को विश्व भर में मानवीय कार्यों को प्रोत्साहन दिए जाने के अवसर के रूप में भी देखा जाता है।

  • इस दिवस को मनाने का निर्णय संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्वीडिश प्रस्ताव के आधार पर किया गया। इसके अनुसार किसी आपातकाल की स्थिति में संयुक्त राष्ट्र देशों द्वारा आपस में सहायता के लिए मानवीय आधार पर पहल की जा सकती है।
  • विश्व मानवीय दिवस को विशेष रूप से 2003 में संयुक्त राष्ट्र के बगदाद, इराक स्थित मुख्यालय पर हुए हमले की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाना आरंभ किया गया था।
  • यह दिवस]] मानवीय कर्मियों और मानवीय कारणों की वजह से अपनी जान गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।
  • विश्व मानवीय दिवस विश्व में मानवीय कार्यों को प्रेरित करने वाली भावना का जश्न मनाने का भी एक अवसर है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विश्व_मानवीय_दिवस&oldid=634057" से लिया गया