विश्व दूरदर्शन दिवस  

विश्व दूरदर्शन दिवस
विश्व दूरदर्शन दिवस
विवरण 'विश्व दूरदर्शन दिवस' पूरे विश्व में मनाया जाने वाला दिवस है। वर्तमान समय में दूरदर्शन के बढ़ते हुए प्रभाव और उसके महत्त्व को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यह दिवस मनाने की घोषणा की थी।
तिथि 21 नवम्बर
संबंधित लेख संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र महासभा, दूरदर्शन
अन्य जानकारी दूरदर्शन को जनता को प्रभावित करने में एक प्रमुख साधन के रूप में स्वीकार किया गया है। विश्व राजनीति के ऊपर इसके प्रभाव और इसकी उपस्थिति को किसी भी रूप में नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता।

विश्व दूरदर्शन दिवस (अंग्रेज़ी: World Television Day) प्रत्येक वर्ष '21 नवम्बर' को मनाया जाता है। दूरदर्शन (टेलीविज़न) के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1996 में इस दिवस को मनाये जाने पुष्टि की गई थी। यह विभिन्न प्रमुख आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे विश्व के ज्ञान में वृद्धि करने में मदद करता है। वर्तमान में यह मीडिया की सबसे प्रमुख ताकत के रूप में उभरा है। यूनेस्को ने टेलीविज़न को संचार और सूचना के एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में पहचाना है। साथ ही यह भी माना है कि इस माध्यम ने व्यापक स्तर पर लोगों के बीच ज्ञान के प्रवाहमान को बरकरार रखा है।

इतिहास

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसंबर, 1996 को '21 नवम्बर' की तिथि को विश्व दूरदर्शन दिवस के रूप घोषित किया था। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 1996 में 21 और 22 नवम्बर को विश्व के प्रथम विश्व टेलीविज़न फोरम का आयोजन किया था। इस दिन पूरे विश्व के मीडिया हस्तियों ने संयुक्त राष्ट्र के संरक्षण में मुलाक़ात की। इस मुलाक़ात के दौरान टेलीविज़न के विश्व पर पड़ने वाले प्रभाव के सन्दर्भ में काफ़ी चर्चा की गयी। साथ ही उन्होंने इस तथ्य पर भी चर्चा की कि विश्व को परिवर्तित करने में इसका क्या योगदान है। उन्होंने आपसी सहयोग से इसके महत्व के बारे में चर्चा की। यही कारण था कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 नवंबर की तिथि को विश्व टेलीविज़न दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 विश्व टेलीविज़न दिवस (हिन्दी) jagranjosh.com। अभिगमन तिथि: 08 अप्रैल, 2017।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विश्व_दूरदर्शन_दिवस&oldid=599336" से लिया गया