बैंकॉक  

Icon-edit.gif इस लेख का पुनरीक्षण एवं सम्पादन होना आवश्यक है। आप इसमें सहायता कर सकते हैं। "सुझाव"
बैंकॉक, थाईलैंड

बैंकॉक मीनाम नदी के मुहाने पर स्थित है। यह थाईलैंड की राजधानी तथा बंदरगाह है। यह देश का सबसे बड़ा, सुंदर तथा अनूठा नगर है। बैंकॉक को पूर्व का वेनिस भी कहते हैं, क्योंकि यहाँ अनेक नहरें एवं नदियाँ हैं, जिनके द्वारा यातायात का कार्य मुख्य रूप से किया जाता है। पानी पर तैरने वाले अनेक घर भी बने हैं, जिन पर लोग स्थायी रूप से निवास करते हैं। बैंकॉक में चीनियों के अलावा बरमी, कंबोडियन और अनामी लोग भी रहते हैं।

कृषि और उद्योग

बैंकॉक के आस-पास धान की कृषि बहुत बड़ी मात्रा में की जाती है। धान की कुटाई के लिए भी बैंकॉक महत्त्वपूर्ण है। यहाँ से चावल बड़ी मात्रा में जलयानों द्वारा बाहर के देशों को भेजा जाता है। धान के अतिरिक्त नारियल, रबर, तंबाकू, मक्का और शाक सब्जियाँ भी यहाँ बहुत उगाई जाती हैं। चावल की मिलों के अतिरिक्त विद्युत उत्पादन के कारखाने और लकड़ी चीरने के कारखाने भी यहाँ हैं। थाईलैंड का लगभग 30 प्रतिशत से ऊपर व्यापार यहीं से होता है। यहाँ की टीक लकड़ी बहुत प्रसिद्ध है। कुछ सीमेंट और वस्त्र बनाने के कारखाने भी यहाँ हैं। यहाँ प्राचीन और अर्वाचीन संस्कृति का सम्मिश्रण देखने को मिलता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=बैंकॉक&oldid=285294" से लिया गया