लक्ष्मीनारायण रामदास  

लक्ष्मीनारायण रामदास
लक्ष्मीनारायण रामदास
पूरा नाम लक्ष्मीनारायण रामदास
जन्म 5 सितम्बर, 1933
जन्म भूमि मुम्बई, महाराष्ट्र
पति/पत्नी ललिता
कर्म भूमि भारत
पुरस्कार-उपाधि रेमन मैग्सेसे पुरस्कार (2004)
विशेष योगदान लक्ष्मीनारायण रामदास ने पाकिस्तान के अब्दुर्रहमान के साथ मिलकर दोनों देशों के हित में ‘पाकिस्तान इण्डिया फोरम फॉर पीस एण्ड डेमोक्रेसी’ का गठन किया और दोनों देशों के बीच राजनैतिक भेदभाव भूलकर शान्ति तथा लोकतन्त्र बनाने की दिशा में काम किया।
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी 1990 में लक्ष्मीनारायण रामदास, क्रमश: पदोन्नति पाते हुए भारतीय नौसेना के प्रमुख के पद पर पहुँच गए थे। इन्हें यह सौभाग्य 30 नवम्बर, 1990 को प्राप्त हुआ था।
अद्यतन‎ 11:34, 06 अक्टूबर-2016 (IST)

लक्ष्मीनारायण रामदास (अंग्रेज़ी: Laxminarayan Ramdas, जन्म- 5 सितम्बर, 1933, मुम्बई, महाराष्ट्र) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति स्थापित करने के लिए वर्ष 2004 का 'रेमन मैग्सेसे पुरस्कार' पाने वाले भारतीय हैं। भारत की आजादी के बाद हुए देश के विभाजन ने भारत तथा नए बने देश पाकिस्तान के बीच वैमनस्य तथा अशान्ति का एक अटूट वातावरण बना दिया था। कश्मीर के मुद्दे ने भी इस स्थिति को और हवा दी और दोनों देशों के बीच सम्बन्ध सामान्य नहीं हो पाए। अशान्ति और आपसी वैर-भाव बढ़ता गया। बांग्लादेश के पाकिस्तान से अलग होने ने भी इस तनाव को और गहरा किया। इस तरह हिन्दुस्तान और पाकिस्तान के बीच कटु सम्बधों ने राजनैतिक रूप से दोनों देशों की शान्ति को प्रभावित किया। ऐसे में पाकिस्तान के अब्दुर्रहमान तथा भारत के लक्ष्मीनारायण रामदास ने संविद रूप से दोनों देशों के हित में ‘पाकिस्तान इण्डिया फोरम फॉर पीस एण्ड डेमोक्रेसी’ का गठन किया और दोनों देशों के बीच राजनैतिक भेदभाव भूलकर शान्ति तथा लोकतन्त्र बनाने की दिशा में काम करने लगे। इन दोनों की इस साझा कोशिश के लिए, जो कि अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर शान्ति कायम करने का एक कदम था, इन दोनों को संयुक्त रूप से वर्ष 2004 का 'मैग्सेसे पुरस्कार' प्रदान किया गया।[1]

परिचय

लक्ष्मीनारायण रामदास का जन्म 5 सितम्बर, 1933 में मुम्बई में हुआ था। भारत-पाकिस्तान विभाजन के समय वह दिल्ली में थे। लक्ष्मीनारायण शिक्षा पूरी करने के बाद फौज की नौकरी के लिए ‘इण्डियन आर्म्ड फोर्स एकेडमी देहरादून’ द्वारा चुने गए और उन्हें रॉयल नेवल कॉलेज डार्टमाउथ इंग्लैण्ड में प्रशिक्षण के लिए भेज दिया गया। वहाँ से प्रशिक्षित होने के बाद लक्ष्मीनारायण ने कमीशंड अधिकारी के रूप में 1 सितम्बर, 1953 को भारतीय नौसेना में कदम रखा।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 1.3 लक्ष्मीनारायण रामदास का जीवन परिचय (हिंदी) कैसे और क्या। अभिगमन तिथि: 05 अक्टूबर, 2016।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=लक्ष्मीनारायण_रामदास&oldid=635146" से लिया गया