असुर जाति  

Disamb2.jpg असुर एक बहुविकल्पी शब्द है अन्य अर्थों के लिए देखें:- असुर (बहुविकल्पी)

असुर जाति झारखण्ड में और बंगाल में पाई जाती है। इस जाति के लोग स्वयं को महिषासुर का वंशज मानते हैं। इतिहासकारों के अनुसार महाभारत काल में झारखण्ड मगध के अंतर्गत आता था और ये बाहुबलि जरासंध के आधिपत्य में था। अनुमान किया जाता है कि जरासंध के वंशजों ने लगभग एक हज़ार वर्ष तक मगध में एकछत्र शासन किया था। जरासंध शैव था और असुर उसकी जाति थी। के. के. ल्युबा का कथन है कि झारखण्ड में रहने वाले वर्तमान असुर महाभारत कालीन असुरों के ही वंशज हैं। झारखण्ड की पुरातात्विक खुदाईयों में मिलने वाली असुर कालीन ईंटों तथा राँची गजेटियर में वर्ष 1917 में प्रकाशित निष्कर्षों से भी इस तथ्य की पुष्टि होती है।

ऐतिहासिक तथ्य

600 ईसा पूर्व जब मुण्डा लोग झारखण्ड आए तो उनका सामना असुरों से हुआ था। मुण्डाओं की लोकगाथा 'सोसोबोंगा' में उनके आगमन और असुरों से संघर्ष का विस्तार से वर्णन है। भारत के विख्यात मानवशास्त्री शरतचंद्र राय अपनी प्रसिद्ध पुस्तक 'मुण्डाज एण्ड देयर कंट्री' में इसका समर्थन करते हैं। मुण्डा जब झारखण्ड आए तो उनकी एक शाखा संथाल परगना की ओर गई थी। इन लोगों को आज संथाल के नाम से जानते हैं, जबकि दूसरी शाखा राँची की पश्चिमी घाटियों में चली गही थी। राँची की ओर आने वाली शाखा मुण्डा कहलाई। बाद में ये मुण्डा लोग ही असुरों से भिड़े। बाद के इतिहासकारों के अनुसार लगभग 1206 ई. में उरांव कर्नाटक की ओर से नर्मदा के किनारे-किनारे विंध्य एवं सोन की घाटियों से होते हुए रोहतासगढ़ पहुँचे। जहाँ उन्होंने राज किया और फिर अपना राजपाट खोकर पराजित होने के पश्चात् राँची की ओर आ गये। तब उनका सामना मुण्डाओं से हुआ। उरांवों के आने के बाद मुण्डा लोग दक्षिण की ओर चले गए। यह इलाका आज का खूंटी क्षेत्र है, जहाँ मुण्डाओं की बहुलता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. असुर जनजाति समुदाय (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 12 जनवरी, 2012।
  2. दुर्गा नहीं महिषासुर की जय (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 12 जनवरी, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=असुर_जाति&oldid=529019" से लिया गया