इंदिरा गाँधी तारामंडल, लखनऊ  

Disamb2.jpg इंदिरा गाँधी तारामंडल एक बहुविकल्पी शब्द है अन्य अर्थों के लिए देखें:- इंदिरा गाँधी तारामंडल (बहुविकल्पी)
इंदिरा गाँधी तारामंडल, लखनऊ

इंदिरा गाँधी तारामंडल (अंग्रेज़ी: Indira Gandhi Planetarium) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित है। शनि ग्रह की आकृति में बना यह भवन सूरजकुंड पार्क में स्थित है और शहर का एक प्रमुख आकर्षण है। तारामंडल की आधारशिला वर्ष 1988 में रखी गई थी। इस पहल का प्रमुख लक्ष्य विज्ञान और राज्य के युवाओं में क्विज़, संवादात्मक सत्र, प्रदर्शनियों और प्रतियोगिताओं के माध्यम से खगोल विज्ञान के अध्ययन को लोकप्रिय बनाना था।

  • तारामंडल में एक आर्ट प्रोजेक्शन सिस्टम है जो अपने स्पेशल इफेक्ट और रोमांच के लिए प्रसिद्ध है।
  • यह बच्चों और बड़ों को समान रूप से रोमांचित करता है। यहां का कॉस्मिक जर्नी शो बेहद लोकप्रिय है जिसे एक बार जरूर देखना चाहिए।
  • यह चंद्रयान मिशन, चांद और प्लूटो को सौरमंडल से हटाने के कारणों की विस्तार से जानकारी देता है। यहां तक कि इसमें विभिन्न मंदाकिनीय; गैलेक्टिकद्ध संरचनाओं और विभिन्न नीहारिकाओं को भी दिखाया जाता है।[1]
  • इंदिरा गाँधी तारामंडल अपने आर्ट प्रोजेक्टिंग सिस्टम, डिजिटल साउंड और विशेष रूप से विकलांगों के लिए लिफ्ट-रैंप के लिए भी जाना जाता है।
  • इस तारामंडल में सप्ताहांत और गर्मियों की छुट्टियों के दौरान ज्यादा भीड़ होती है जब पूरे उत्तर प्रदेश के बच्चे आकाशगंगा को देखने आते हैं।
  • शनिवार और रविवार को पहला शो अंग्रेज़ी में होता है जबकि बाकी शो हिंदी में आयोजित किए जाते हैं।
  • इसका प्रवेश शुल्क नाममात्र का है। विकलांगों के लिए यह शो निशुल्क है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. इंदिरा गाँधी तारामंडल (हिंदी) incredibleindia.org। अभिगमन तिथि: 05 मार्च, 2021।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=इंदिरा_गाँधी_तारामंडल,_लखनऊ&oldid=659380" से लिया गया
<