मट्टनचेरी महल संग्रहालय  

मट्टनचेरी महल संग्रहालय
मट्टनचेरी महल संग्रहालय
विवरण मट्टनचेरी महल (अक्षांश 9°57' उत्‍तर देशांतर 76°15' पूर्व) केरल राज्‍य में एर्नाकुलम से 12 कि.मी. की दूरी पर स्‍थित है।
राज्य केरल
नगर कोच्चि
स्थापना मई, 1985
प्रसिद्धि मट्टनचेरी महल की शान वे भित्‍ति चित्र हैं जो लगभग 300 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में स्‍थित चरणों में बनाए गए हैं।
Map-icon.gif गूगल मानचित्र
अन्य जानकारी 1864 से लेकर बाद तक के कोचीन के राजाओं के मानव आकार वाले चित्र एक विशाल कक्ष में प्रदर्शित किए गए हैं जिसका मूल रूप से राज्‍याभिषेक कक्ष के रूप में उपयोग किया जाता है।

मट्टनचेरी महल संग्रहालय केरल के कोच्चि नगर में स्थित है। मट्टनचेरी महल (अक्षांश 9°57' उत्‍तर देशांतर 76°15' पूर्व) केरल राज्‍य में एर्नाकुलम से 12 कि.मी. की दूरी पर स्‍थित है। नेदुम्‍बासेरी अंतर्राष्‍ट्रीय विमानपत्‍तन निकटतम हवाई अड्डा है। मट्टनचेरी महल पूवी प्रभाव के साथ पुर्तग़ाली वास्‍तुकला के सबसे पुराने उदाहरणों में से एक है और यह ऐतिहासिक और वास्‍तुकला की दृष्‍टि से अद्भुत है।

इतिहास

मट्टनचेरी महल पुर्तग़ालियों द्वारा लगभग 1545 ई. में बनवाया गया था और इस महल के आसपास के क्षेत्र में उनके द्वारा लूटे गए मन्‍दिर की क्षतिपूर्ति के रूप में पुर्तग़ालियों ने इसे वीर केरल वर्मा को संतुष्‍ट करने के लिए उसे उपहारस्‍वरूप भेंट किया था। डचों द्वारा इसकी व्‍यापक रूप से मरम्‍मत कराई गई और इसलिए यह महल डच पैलेस के नाम से भी जाना जाता है। इस दो मंजिली चतुष्‍कोणीय इमारत में लम्‍बे और बड़े-बड़े कक्ष हैं। केन्‍द्रीय प्रांगण में शाही परिवार की संरक्षक देवता "पझायान्‍नूर भगवती" (पझायान्‍नूर के भगवान) का मंदिर स्‍थित है। यहां दो और मंदिर हैं जो क्रमश: भगवान कृष्ण और शिव को समर्पित हैं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. संग्रहालय-कोच्चि (कोचीन) (हिन्दी) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण। अभिगमन तिथि: 15 जनवरी, 2015।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख


और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मट्टनचेरी_महल_संग्रहालय&oldid=601431" से लिया गया