रानी महल संग्रहालय झाँसी  

रानी महल संग्रहालय झाँसी
रानी महल संग्रहालय, झाँसी
विवरण 'रानी महल संग्रहालय' झाँसी का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहाँ ऐतिहासिक महत्त्व की सामग्री का सुन्दर संग्रह देखने को मिलता है।
राज्य उत्तर प्रदेश
नगर झाँसी
Map-icon.gif गूगल मानचित्र
संबंधित लेख झाँसी, झाँसी का क़िला, रानी लक्ष्मीबाई, बरुआ सागर
अन्य जानकारी इस संग्रहालय में हथियारों, शस्त्रों और गोला बारूद का प्रदर्शन किया गया है, जिसका उपयोग ब्रिटिश सेना ने 1857 ई. के स्वतंत्रता संग्राम को दबाने के लिए किया था।

रानी महल संग्रहालय अथवा 'झाँसी संग्रहालय' उत्तर प्रदेश के झाँसी ज़िले में ऐतिहासिक झाँसी के क़िले के अंदर स्थित है। इसमें चाँदपुर, दुद्धी, बरुआ सागर और देवगढ़ के आसपास से एकत्रित की गई मध्यकालीन हिन्दू तथा जैन वास्तुकला सामग्री संग्रहीत हैं।

  • झाँसी संग्रहालय शहर का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहाँ हथियारों, टेराकोटा, मूर्तियों, परिधानों, काँस्य, चाँदी, सोने और तांबे के सिक्कों और मूर्तियों का प्रदर्शन देखने को मिलता है।
  • संग्रहालय में प्रदर्शित सामग्री चंदेल वंश के राजाओं के जीवन और समय को सजीवता से प्रस्तुत करते हैं तथा साथ ही साथ बुंदेलखंड शहर और क्षेत्र के इतिहास और विरासत को भी प्रस्तुत करते हैं।[1]
  • प्राचीन इतिहास का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए यहाँ चित्रों की गैलरी है, जो गुप्त काल को दर्शाती है।
  • इस प्रसिद्ध संग्रहालय में हथियारों, शस्त्रों और गोला बारूद का प्रदर्शन भी किया गया है, जिसका उपयोग ब्रिटिश सेना ने 1857 ई. के स्वतंत्रता संग्राम को दबाने के लिए किया था।
  • यहाँ अलग-अलग खंड हैं, जो चंदेल और बुंदेल को समर्पित हैं। रानी लक्ष्मीबाई और उनके मराठा हमवतनों द्वारा उपयोग में लाये गए हथियार पर्यटकों में गहरी रुचि उत्पन्न करते हैं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. झाँसी संग्रहालय, झाँसी (हिन्दी) नेटिव प्लेनेट। अभिगमन तिथि: 06 मई, 2015।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=रानी_महल_संग्रहालय_झाँसी&oldid=545580" से लिया गया