भीमताल झील  

भीमताल झील
भीमताल झील में हंस
नाम भीमताल झील
देश भारत
राज्य उत्तराखंड
नगर/ज़िला नैनीताल
निर्देशांक उत्तर- 29°20′35″ पूर्व- 79°33′33″
अधिकतम लंबाई 1674 मीटर (लगभग)
अधिकतम गहराई 30 मीटर (लगभग)
अधिकतम चौड़ाई 427 मीटर (लगभग)
सतह की ऊँचाई 1332 मीटर (लगभग)
गूगल मानचित्र गूगल मानचित्र
अन्य जानकारी भीमताल उपयोगी झील भी है। इसके कोनों से दो-तीन छोटी-छोटी नहरें निकाली गयीं हैं, जिनसे खेतों में सिंचाई होती है। एक जलधारा निरन्तर बहकर 'गौला' नदी के जल को शक्ति देती है।
अद्यतन‎
भीमताल झील उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित सबसे बड़ी झील है। यह झील समुद्र तल से 1332 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इसकी लम्बाई 1674 मीटर, चौड़ाई 427 मीटर और गहराई 30 मीटर है। यह ताल नैनीताल से बड़ा है। खुले आसमान और विस्तृत धरती का सही आनन्द लेने वाले पर्यटक अधिकतर भीमताल में ही रहना पसन्द करते हैं। नैनीताल की तरह इसके भी दो कोने हैं- तल्ली ताल एवं मल्ली ताल। इसके यह दोनों कोने सड़कों से जुडे हुए है। यहाँ पर नौका विहार का भरपूर आनन्द लिया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के मत्स्य विभाग की ओर से मछली के शिकार की भी यहाँ अच्छी सुविधा है।
भीमताल झील, नैनीताल

इतिहास

ऐतिहासिक रिकॉर्ड के अनुसार, एंग्‍लो - नेपाली युद्ध के बाद 1814 और 1816 सन् की अवधि में इस शहर पर ब्रिटिश लोगों का शासन था। अपने पड़ोसी शहर नैनीताल से प्राचीन होने के बाद भी, भीमताल शहर में अभी तक पुराने पैदल मार्ग का इस्‍तेमाल किया जाता है जो इस शहर को काठगोदाम, कुमाऊं हिल्‍स, नेपाल और तिब्‍बत से जोड़ते हैं। यह भी कहा जाता है कि एक बार भीमताल एक प्राचीन रेशम मार्ग का हिस्‍सा था। नैनीताल ज़िले के छोटे मुख्‍यालय के रूप में प्रसिद्ध इस शहर का नाम एक पौराणिक चरित्र भीम पर पड़ा था, हिन्दू धर्म के महाकाव्य महाभारत के प्रसिद्ध पौराणिक चरित्र पांच पांडव थे, जिनमें भीम तीसरे नम्‍बर के भाई थे। यहां बने हुए भीमेश्‍वरा मंदिर के बारे में कहा जाता है कि जब भीम अपने भाईयों के साथ निर्वासन के दौरान यहां आएं थे, उस समय इस मंदिर का निर्माण किया गया था।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 भीमताल - जहां हैं निर्मल नदियां और पवित्र मंदिर (हिन्दी) हिन्दी नेटिव प्लेनेट। अभिगमन तिथि: 20 नवम्बर, 2014।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=भीमताल_झील&oldid=601042" से लिया गया