ज़ेबुन्निसा  

व्यवस्थापन (वार्ता | योगदान) द्वारा परिवर्तित 17:55, 25 अक्टूबर 2017 का अवतरण (Text replacement - "khoj.bharatdiscovery.org" to "bharatkhoj.org")

(अंतर) ← पुराना अवतरण | वर्तमान अवतरण (अंतर) | नया अवतरण → (अंतर)

ज़ेबुन्निसा
ज़ेबुन्निसा
पूरा नाम ज़ेबुन्निसा
जन्म 5 फ़रवरी, 1639 ई.
जन्म भूमि दौलताबाद, दक्षिण भारत
मृत्यु तिथि 1702 ई.
मृत्यु स्थान सलीमगढ़ का क़िला, दिल्ली
पिता/माता पिता-औरंगज़ेब, माता-रबिया दुर्रानी
धार्मिक मान्यता वह सूफ़ी प्रवृत्ति की धर्मपरायण स्त्री थी।
वंश मुग़ल वंश
संबंधित लेख मुग़ल साम्राज्य, मुग़ल वंश, मुग़ल काल, औरंगज़ेब, रबिया दुर्रानी
विशेष ज़ेबुन्निसा ने 14 वर्ष की उम्र से ही मखफी उपनाम से फ़ारसी में शेर, ग़ज़ल और रुबाईयां कहना शुरू कर दिया था और अल्प समय में ही सारा 'क़ुरान कंठस्थ कर लिया था।
अन्य जानकारी सत्रहवीं सदी की बेहतरीन कवियित्री ज़ेबुन्निसा उर्फ मखफी की कहानी मध्यकाल की सबसे त्रासद कहानियों में एक रही है।
अद्यतन‎

ज़ेबुन्निसा (अंग्रेजी:Zeb-un-Nisa, जन्म- 5 फ़रवरी, 1639, दौलताबाद; मृत्यु- 1702, सलीमगढ़) मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब की संतानों में उसकी सबसे बड़ी पुत्री थी। वह काफ़ी प्रतिभाशाली तथा गुणों से सम्पन्न थी। ज़ेबुन्निसा का निकाह उसके चाचा दारा शिकोह के पुत्र सुलेमान शिकोह से तय हुआ था, किंतु सुलेमान की मृत्यु हो जाने से यह निकाह नहीं हो सका। विद्रोही शाहज़ादा अकबर के साथ गुप्त पत्र व्यवहार के कारण वर्ष 1691 ई. में ज़ेबुन्निसा को सलीमगढ़ के क़िले में बंद कर दिया गया और 1702 ई. में उसकी मृत्यु हो गई।

जन्म तथा शिक्षा

बादशाह औरंगज़ेब की सबसे बड़ी संतान ज़ेबुन्निसा का जन्म 5 फ़रवरी, 1639 ई. को दक्षिण भारत के दौलताबाद स्थान पर फ़ारस के शाहनवाज ख़ाँ की पुत्री बेगम दिलरस बानो (रबिया दुर्रानी) के गर्भ से हुआ था। बचपन से ही ज़ेबुन्निसा बहुत प्रतिभाशाली और होनहार थी। हफीजा मरियम नामक एक शिक्षिका से उसने शिक्षा प्राप्त की और अल्प समय में ही सारा 'क़ुरान कंठस्थ कर लिया। विभिन्न लिपियों की बहुत सुंदर और साफ लिखावट की कला में वह दक्ष थी।[1]

प्रतिभाशाली

ज़ेबुन्निसा अपनी बाल्यावस्था से ही पहले अरबी और फिर फ़ारसी में 'मखफी', अर्थात्‌ 'गुप्त' उपनाम से कविता लिखने लगी थी। उसकी मँगनी शाहजहाँ की इच्छा के अनुसार उसके चाचा दारा शिकोह के पुत्र तथा अपने चचेरे भाई सुलेमान शिकोह से हुई, किंतु सुलेमान शिकोह की असमय ही मृत्यु हो जाने से यह विवाह नहीं हो सका।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 ज़ेबुन्निसा (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 21 मार्च, 2014।
  2. एक थी जेबुन्निसा (हिन्दी) livevns.com। अभिगमन तिथि: 16 अगस्त, 2016।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=ज़ेबुन्निसा&oldid=609752" से लिया गया