भारतीय जन संचार संस्थान  

भारतीय जन संचार संस्थान (अंग्रेज़ी: Indian Institute of Mass Communication- संक्षिप्त नाम: आईआईएमसी/ IIMC) पत्रकारिता और जनसंचार के शिक्षण-प्रशिक्षण और शोध के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संस्थान है। इसकी स्थापना 1967 में भारत और तीसरी दुनिया के अन्य देशों में पत्रकारिता और जनसंचार के लिए क्षमताएँ पैदा करने हेतु की गई।

मिशन

भारतीय जन संचार संस्थान, ज्ञान आधारित सूचना समाज के निर्माण, मानव विकास, सशक्तिकरण एवं सहभागी जनतंत्र में योगदान देने, जिसके केन्द्र में अनेकत्व, सार्वभौमिक मूल्य और नैतिकता होगी, के लिए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए मीडिया शिक्षा, शोध, विस्तार एवं प्रशिक्षण के भूमंडलीय स्तर निर्धारित करेगा। एक गतिशील शिक्षण एवं कार्य वातावरण तैयार करना जो नये विचारों, रचनात्मकता, शोध और विद्वत्ता का पोषक हो और जो मीडिया और जनसंचार के क्षेत्र में अग्रणियों और प्रवर्तकों को विकसित करे।

इतिहास

भारतीय जन संचार संस्थान की स्थापना 17 अगस्त, 1965 में हुई। इसका उद्घाटन तत्कालीन सूचना और प्रसारण मंत्री इंदिरा गांधी ने किया। प्रारंभ में भारतीय जन संचार संस्थान (आई.आई.एम.सी) का आकार बहुत छोटा था जिसमें यूनेस्को के दो परामर्शदाता भी शामिल थे। प्रारम्भ के कुछ वर्षों में संस्थान ने मुख्यतः केन्द्रीय सूचना सेवा के अधिकारियों के लिए पाठ्यक्रम आयोजित किये तथा लघु स्तर पर शोध अध्ययन किये। वर्ष 1969 में, अफ्रीकी एशियाई देशों के मध्यम स्तर के श्रमजीवी पत्रकारों के लिए, “विकासशील देशों के लिए पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम” का एक प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरु किया। तत्पश्चात् संस्थान ने केन्द्र/राज्य सरकारों तथा सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों के विभिन्न मीडिया/प्रचार संगठनों में कार्यरत संचार कर्मियों की प्रशिक्षण संबंधी बढ़ती आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक सप्ताह से 3 महीने की अवधि के कई विशेष पाठ्यक्रम भी शुरु किये। विगत वर्षों में भारतीय जन संचार संस्थान का विस्तार हुआ है और अब यह नियमित स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का भी आयोजन करता है।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=भारतीय_जन_संचार_संस्थान&oldid=616563" से लिया गया