आकाशवाणी लखनऊ  

आकाशवाणी लखनऊ
आकाशवाणी लखनऊ
विवरण 'आकाशवाणी लखनऊ' सार्वजनिक क्षेत्र की रेडियो प्रसारण सेवा है। इसकी गिनती उन नौ पुरातात्विक महत्व के आकाशवाणी केन्द्रों में है, जो अखंड भारत की आज़ादी के पहले से ही कार्यरत थे।
देश भारत
शहर व राज्य लखनऊ, उत्तर प्रदेश
स्थापना 2 अप्रैल, 1938
अन्य जानकारी आकाशवाणी लखनऊ की शुरुआत लखनऊ में 18, ऐबट मार्ग स्थित एक किराये के मकान से हुई थी। कालांतर में यह 18, विधान सभा मार्ग स्थित वर्तमान भव्य स्टूडियो में स्थानांतरित हुआ।

आकाशवाणी लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विधान सभा मार्ग पर स्थित है। आकाशवाणी के इस केंद्र की स्थापना और उसके प्रसारण की शुरुआत 2 अप्रैल, 1938 को 18, ऐबट मार्ग स्थित एक किराये के मकान से हुई थी। कालांतर में यह 18, विधान सभा मार्ग स्थित वर्तमान भव्य स्टूडियो में स्थानांतरित हुआ। इसकी गिनती उन नौ पुरातात्विक महत्व के आकाशवाणी केन्द्रों में है, जो अखंड भारत की आज़ादी के पहले से ही कार्यरत थे। वर्ष 2013 में इस केंद्र ने अपनी स्थापना के 75 वर्ष पूरे किये थे।

शुरुआत

आकाशवाणी के लखनऊ केंद्र की स्थापना 2 अप्रैल सन 1938 को हुई थी। इसका उद्घाटन यूनाइटेड प्रोविसेंज ऑफ़ आगरा एंड अवध के तत्कालील गवर्नर सर हेरी हेस ने किया था। बाद में इस संस्थान की तकनीकी क्षमता का और अधिक विस्तार होता गया। कालांतर में यह 18, विधान सभा मार्ग स्थित वर्तमान भव्य स्टूडियो में स्थानांतरित हुआ। इसकी गिनती उन नौ पुरातात्विक महत्व के आकाशवाणी केन्द्रों में है, जो अखंड भारत की आज़ादी के पहले से ही कार्यरत थे। स्वाभाविक है कि इस केन्द्र ने अपने सदियों के इस अनथके सफ़र में ढेर सारी उपलब्धियां पाई हैं। उन्हें सहेजना और नई पीढ़ियों तक पहुँचाना भी सरल नहीं था, ख़ास तौर से उन दिनों में जब आज की तरह की तकनीकी संचार और संरक्षण की सुविधा सुलभ नहीं थी। मैनुअल कैमरे से खींचे गये ज्यादातर ब्लैक एंड व्हाइट फोटो हुआ करते थे।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=आकाशवाणी_लखनऊ&oldid=602963" से लिया गया