"बहुव्रीहि समास" के अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
छो (Text replacement - "अर्थात " to "अर्थात् ")
 
(इसी सदस्य द्वारा किया गया बीच का एक अवतरण नहीं दर्शाया गया)
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
 
'''बहुव्रीहि समास''' ([[अंग्रेज़ी]]: Attributive Compound) वह [[समास]] होता है जिसमें दोनों पद अप्रधान हों तथा दोनों पद मिलकर किसी तीसरे पद की ओर संकेत करते हैं, उसमें 'बहुव्रीहि समास' होता है। जैसे -
 
'''बहुव्रीहि समास''' ([[अंग्रेज़ी]]: Attributive Compound) वह [[समास]] होता है जिसमें दोनों पद अप्रधान हों तथा दोनों पद मिलकर किसी तीसरे पद की ओर संकेत करते हैं, उसमें 'बहुव्रीहि समास' होता है। जैसे -
#नीलकण्ठ - नीला है कण्ठ जिसका अर्थात '[[शिव]]'।
+
#नीलकण्ठ - नीला है कण्ठ जिसका अर्थात् '[[शिव]]'।
#लम्बोदर - लम्बा है उदर जिसका अर्थात '[[गणेश]]'।
+
#लम्बोदर - लम्बा है उदर जिसका अर्थात् '[[गणेश]]'।
#दशानन - दस हैं आनन जिसके अर्थात '[[रावण]]'।
+
#दशानन - दस हैं आनन जिसके अर्थात् '[[रावण]]'।
#महावीर - महान वीर है जो अर्थात '[[हनुमान]]'।
+
#महावीर - महान् वीर है जो अर्थात् '[[हनुमान]]'।
#चतुर्भुज - चार हैं भुजाएँ जिसकी अर्थात '[[विष्णु]]'।
+
#चतुर्भुज - चार हैं भुजाएँ जिसकी अर्थात् '[[विष्णु]]'।
#पीताम्बर - पीत है अम्बर जिसका अर्थात '[[कृष्ण]]'।
+
#पीताम्बर - पीत है अम्बर जिसका अर्थात् '[[कृष्ण]]'।
#निशाचर - निशा में विचरण करने वाला अर्थात '[[राक्षस]]'।
+
#निशाचर - निशा में विचरण करने वाला अर्थात् '[[राक्षस]]'।
#घनश्याम - घन के समान श्याम है जो अर्थात '[[कृष्ण]]'।
+
#घनश्याम - घन के समान श्याम है जो अर्थात् '[[कृष्ण]]'।
#मृत्युंजय - मृत्यु को जीतने वाला अर्थात '[[शिव]]'।
+
#मृत्युंजय - मृत्यु को जीतने वाला अर्थात् '[[शिव]]'।
  
 
{{लेख प्रगति|आधार=|प्रारम्भिक=प्रारम्भिक3|माध्यमिक=|पूर्णता=|शोध=}}
 
{{लेख प्रगति|आधार=|प्रारम्भिक=प्रारम्भिक3|माध्यमिक=|पूर्णता=|शोध=}}

07:48, 7 नवम्बर 2017 के समय का अवतरण

बहुव्रीहि समास (अंग्रेज़ी: Attributive Compound) वह समास होता है जिसमें दोनों पद अप्रधान हों तथा दोनों पद मिलकर किसी तीसरे पद की ओर संकेत करते हैं, उसमें 'बहुव्रीहि समास' होता है। जैसे -

  1. नीलकण्ठ - नीला है कण्ठ जिसका अर्थात् 'शिव'।
  2. लम्बोदर - लम्बा है उदर जिसका अर्थात् 'गणेश'।
  3. दशानन - दस हैं आनन जिसके अर्थात् 'रावण'।
  4. महावीर - महान् वीर है जो अर्थात् 'हनुमान'।
  5. चतुर्भुज - चार हैं भुजाएँ जिसकी अर्थात् 'विष्णु'।
  6. पीताम्बर - पीत है अम्बर जिसका अर्थात् 'कृष्ण'।
  7. निशाचर - निशा में विचरण करने वाला अर्थात् 'राक्षस'।
  8. घनश्याम - घन के समान श्याम है जो अर्थात् 'कृष्ण'।
  9. मृत्युंजय - मृत्यु को जीतने वाला अर्थात् 'शिव'।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख