बिलियर्ड्स  

बिलियर्ड्स
बिलियर्ड्स
विवरण बिलियर्ड्स आयताकार टेबल पर छोटी गेंदों की एक निश्चित संख्या व एक लम्बी छ्ड़ी से, जिसे क्यू कहा जाता है, खेले जाने वाले विभिन्न खेलों में से एक है।
सर्वोच्च नियंत्रण निकाय बिलियर्ड्स ऐंड स्नूकर कंट्रोल काउंसिल
उपकरण एक टेबल, क्यू स्टिक्स व और गेंदें
स्नूकर स्नूकर इंग्लिश बिलियर्ड्स के लिये प्रयुक्त टेबल पर व उसी आकार की गेंदों से खेला जाता है। यह खेल 22 गेंदों से खेला जाता है: सफ़ेद क्यू गेंद, 15 लाल गेंद और छह रंगीन गेंद, जिनका पीली के 2, हरी के 3, भूरी के 4, नीली के 5, गुलाबी के 6 व काली के 7 के हिसाब से अंक होते हैं।
अन्य जानकारी गीत सेठी द्वारा माइकल फ़रेरा के नक़्शे क़दम पर चलने से, 19801990 के दशक ने निश्चित ही भारतीय बिलियर्ड्स का स्वर्णिम युग देखा।

बिलियर्ड्स (अंग्रेज़ी: Cue sports) आयताकार टेबल पर छोटी गेंदों की एक निश्चित संख्या व एक लम्बी छ्ड़ी से, जिसे क्यू कहा जाता है, खेले जाने वाले विभिन्न खेलों में से एक है। कैरम या फ़्रेंच बिलियर्ड्स तीन गेंदों से एक बिना पॉकेट वाली टेबल पर खेला जाता है। अन्य प्रमुख खेल छ: पॉकेट वाली टेबलों पर खेले जाते हैं, जिनमें हर कोने में एक-एक और दोनों लम्बी भुजाओं में एक-एक पॉकेट होती है।

इंग्लिश बिलियर्ड्स

इंग्लिश बिलियर्ड्स, जो तीन गेंदों से खेला जाता है।

स्नूकर

स्नूकर इंग्लिश बिलियर्ड्स के लिये प्रयुक्त टेबल पर व उसी आकार की गेंदों से खेला जाता है। यह खेल 22 गेंदों से खेला जाता है: सफ़ेद क्यू गेंद, 15 लाल गेंद और छह रंगीन गेंद, जिनका पीली के 2, हरी के 3, भूरी के 4, नीली के 5, गुलाबी के 6 व काली के 7 के हिसाब से अंक होते हैं।

खेल के नियम

  • खिलाड़ी को पहले एक लाल गेंद को पॉकेट में डालकर फिर किसी भी रंग की गेंद डालने का प्रयास करना चाहिये, जिससे उसे पॉकेट में डाली गई गेंद के रंग के अनुसार अंक मिलते रहें।
  • उसके बाद लाल व रंगीन गेंदें एक के बाद एक पॉकेट में डाली जाती हैं।
  • पॉकेट में डाले जाने के पश्चात् प्रत्येक लाल गेंद वहीं रहती है, जबकि अन्य रंगों की गेंदें, जब पॉकेट में डाल दी जाएं, तो जब तक कोई भी लाल गेंद टेबल पर बची रहती है, तब तक वापस अपने निर्धारित स्थान पर रखी जाती हैं।
  • खेल तब तक चलता है, जब तक केवल छह रंगों की गेंदें ही टेबल पर न रह जाएं।
  • अंत में छह रंगीन गेंदों को उनके अंकों के मूल्य के अनुसार क्रम से पॉकेट में डाला जाना चाहिये।
  • जब आख़िरी गेंद पॉकेट में डाल दी जाती है, तो खेल समाप्त हो जाता है।
  • खेल के दौरान यदि (अन्य गेंद अथवा गेंदों की रूकावट के कारण) कोई खिलाड़ी उस गेंद पर प्रहार नहीं कर पाता, जिस पर उसे नियमानुसार प्रहार करना चाहिये, तो कहा जाता है कि उसने स्नूकर कर दिया है और वह अपना दांव खो देता है; यह स्थिति खेल को उसका नाम देती है।

बाहरी कड़ियाँ

अंतर्राष्ट्रीय बिलियर्ड्स और स्नूकर फेडरेशन

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=बिलियर्ड्स&oldid=604479" से लिया गया