फ़ुटबॉल  

फ़ुटबॉल
भारतीय फ़ुटबालर बाईचुंग भूटिया
विवरण फ़ुटबॉल एक सामूहिक खेल है जिसे ग्यारह-ग्यारह खिलाड़ियों के दो दलों के बीच खेला जाता है। फ़ुटबॉल को सामान्यत: एक आयताकार घास या कृत्रिम घास के मैदान पर खेला जाता है जिसके दोनों छोरों पर एक एक गोलपोस्ट होता है।
उपनाम पादकन्दुक, सॉकर
सर्वोच्च नियंत्रण निकाय फ़ेडरेशन इंटरनेशनेल डी फ़ुटबॉल एसोसिएशन (फ़ीफ़ा)
पहली बार खेला गया 19 दिसम्बर , 1863, इंग्लैंड
वर्गीकरण सामूहिक खेल, गेंद का खेल
दल के सदस्य 11
उपकरण फ़ुटबॉल
स्थल बड़ा मैदान
विश्वकप प्रतियोगिता सन् 1930 से प्रत्येक 4 वर्ष में एक बार आयोजित होती है।
ओलम्पिक सन् 1900 से ओलम्पिक खेलों में शामिल है।
अन्य जानकारी खेल 45-45 मिनट की दो समान अवधियों में खेला जाता है। पहले 45 मिनट के खेल के बाद 10 मिनट का मध्यांतर होता है।

एसोसिएशन फ़ुटबॉल (अंग्रेज़ी: Association Football) दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों मे से एक है। यह एक सामूहिक खेल है और इसे ग्यारह खिलाड़ियों के दो दलों के बीच खेला जाता है। फ़ुटबॉल को सामान्यत: एक आयताकार घास या कृत्रिम घास के मैदान पर खेला जाता है जिसके दोनों छोरों पर एक एक गोलपोस्ट होता है। इस खेल को सॉकर भी कहा जाता है। खिलाड़ियों द्वारा विरोधी दल के गोलपोस्ट में चालाकी से गेंद को डालना ही इस खेल का उद्देश्य है। खेल में गोलरक्षक ही एक मात्र ऐसा खिलाड़ी होता है जिसे गेंद को रोकने के लिए अपना हाथ इस्तेमाल करने की अनुमति होती है; दल के बाकी खिलाड़ी आमतौर पर गेंद को मारने (किक) के लिये अपने पैर का इस्तेमाल करते हैं तथा कभी कभी हवा में गेंद को रोकने के लिए वे अपने धड़ या फिर सिर का इस्तेमाल करते हैं। जो दल खेल के अंत या समय समाप्ति तक ज्यादा गोल करता है, वो विजयी रहता है। खेल के अंत यानि समय समाप्ति तक यदि स्कोर बराबर रहे तो उस मुकाबले को बराबर या ड्रा घोषित करना, या खेल को अतिरिक्त समय मे ले जाना और/या पेनाल्टी शूट आउट के द्वारा हार जीत का फैसला करना सब प्रतियोगिता के स्वरूप पर निर्भर करता है।

खेल का मैदान

आकार

फुटबाल का मैदान आयाताकार होता है। इसकी लम्बाई 100 गज़ से कम और 130 गज़ से अधिक न होगी। इसकी चौड़ाई 50 गज़ से कम और 100 गज़ से अधिक न होगी। अंतर्राष्ट्रीय मैचों में इसकी लम्बाई 110 गज़ से 120 गज़ तथा चौड़ाई 70 गज़ से 80 गज़ होगी।

रेखांकन

खेल का मैदान स्पष्ट रेखाओं द्वारा अंकित होना चाहिए। लम्बी रेखाएं स्पर्श रेखाएं या पक्ष रेखाएं कहलाती हैं और छोटी रेखाओं को गोल रेखाएं कहा जाता है। मैदान के प्रत्येक कोने पर 5 फुट ऊंचे खम्भे पर झंडी (कार्नर फ्लैग) लगाई जाएगी। यह केन्द्रीय रेखा पर कम से कम एक गज़ प होनी चाहिए। मैदान के मध्य में वृत्त लगाया जाता है जिका अर्द्ध व्यास 10 गज़ होगा।

कॉर्नर क्षेत्र

प्रत्येक कार्नर क्षेत्र पोस्ट में खेल के क्षेत्र के अन्दर एक गज़ के अर्द्वव्यास का चौथाई वृत्त खींचा जाएगा।

गोल क्षेत्र

खेल के मैदान में दोनों सिरों पर दो रेखांए खींची जाएगी जो गोल रेखा पर कम्ब होंगी। ये मैदान में 6 गज़ दूरी तक फैली रहेंगी और गोल रेखा के समानांतर एक रेखा से मिला दी जाएंगी। इन रेखाओं तथा गोल रेखाओं द्वारा घिरे मध्य क्षेत्र को गोल क्षेत्र कहते है।

पैनल्टी क्षेत्र

खेल के मैदान के दोनों सोरों पर प्रत्येक गोल-पोस्ट से 18 गज़ की दूरी पर गोल रेखा के समकोण पर दो रेखाएं खींची जाएंगी। ये मैदान 18 गज़ की दूरी तक फैली होंगी। इन्हें गोल-रेखा के समानांतर एक रेखा खींच कर मिलाया जाएगा। इन रेखाओं तथा गोल रेखाओं से घिरे हुए क्षेत्र को पैनल्टी क्षेत्र कहा जाएगा।

गोल

गोल रेखा का मध्य में से 8 गज़ या 24 फुट की दूरी पर दो पोल (डंडे) गाड़े जाएगे। इसके सिरों को एक क्रास बार द्वारा मिलाया जाएगा जिसका निचला सिरा भूमि से 8 फुट ऊंचा होगा। गोल पोस्तों तथा क्रास बार की चौड़ाई और गहराई 5 फुट इंच से अधिक नहीं होगी।

स्मरणीय तथ्य
फुटबाल के मैदान का आकार आयाताकार
मैदान की लम्बाई 100 गज़ से 130 गज़
चौड़ाई 50 गज़ से 100 गज़
अंतर्राष्ट्रीय मैचों में मैदान का नाम अधिकतम- 110 मीटर x 75 मीटर (120 गज़ x 80 गज़)

न्यूनतम- 100 मीटर x 64 मीटर (100 गज़ x 70 गज़)

गेंद की परिधि 27" से 28"
गेंद का वज़न 14 औंस से 16 औंस के मध्य
फुटबाल टीम में खिलाड़ियों की संख्या 11 (ग्यारह), 5 खिलाड़ी अतिरिक्त होते है।
एक मैच में कितने खिलाड़ी बदले जा सकते हैं 2 (दो)
फुटबाल मैच में खेल की अवधि 45-45 मिनट के दो चरण (राउंड)
फुटबाल मैच में मध्यांतर (इंटरवल) का समय 5 मिनट या 10 मिनट का भी हो सकता है।
मैच खिलाने वाले अधिकारी 3 (1 रैफरी तथा 2 लाईनज़मैन)

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  • पुस्तक- खेलों के नियम | पृष्ठ संख्या- 7

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=फ़ुटबॉल&oldid=610260" से लिया गया