ओलम्पिक 2016  

ओलम्पिक 2016
2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक
आयोजन स्थल रियो डि जेनेरियो, ब्राज़ील
वर्ष 2016
प्रतियोगी देश 206
प्रतियोगी खिलाड़ी 11,000 से अधिक
उद्घाटन समारोह 5 अगस्त
समापन समारोह 21 अगस्त
अन्य जानकारी विशेष बात है यह कि दक्षिण अमेरिका में पहली बार ओलम्पिक खेलों का आयोजन हो रहा है। आयोजकों के अनुसार आज तक जितने भी ओलंपिक हुए हैं, उनकी तुलना में रियो का ओलम्पिक गाँव सबसे बड़ा है।
अद्यतन‎

2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक का आयोजन ब्राज़ील के गाँव रियो डि जेनेरियो में हुआ है। इस 31वें ओलम्पिक खेलों में 200 से अधिक देशों के 10 हज़ार खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। रियो ओलम्पिक में कुल 43 खेलों का आयोजन होगा। रियो के 32 और पांच अन्य शहरों में स्थित आयोजन स्थलों में ये खेल आयोजित किये जाएँगे। ये 31वें ओलम्पिक खेल 5 अगस्त से शुरू होकर 21 अगस्त तक चलेंगे। यह भी विशेष बात है कि दक्षिण अमेरिका में पहली बार ओलम्पिक खेलों का आयोजन हो रहा है।

रियो डी जेनेरियो

कहने को तो रियो डि जेनेरियो ब्राज़ील का एक गाँव है, लेकिन है यह किसी अच्छे शहर से भी बड़ा। अगस्त, 2016 के महाकुंभ ओलम्पिक और सितंबर में होने वाले पैरालिम्पक खेलों के लिए यह गाँव पूरी तरह तैयार है। आयोजकों के अनुसार आज तक जितने भी ओलंपिक हुए हैं, उनकी तुलना में रियो का ओलम्पिक गाँव सबसे बड़ा है। यहां अब तक के सभी खेल गाँवों के मुकाबले सबसे अधिक खिलाड़ी, अधिकारी व अन्य लोग रह सकेंगे।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=ओलम्पिक_2016&oldid=598881" से लिया गया